FZ KNOWLEDGE ZONE

पपीता के 28 फायदे और नुकसान - Papaya Benefits and Side effects


पपीता के 28 फायदे और नुकसान - Papaya Benefits and Side effects in Hindi 


पपीता एक बहुत ही गुणकारी फल है। परन्तु इसे ताजा खाना ही ज्यादा उपयोगी है। यह पेड़ से टूटने के पश्चात ज्यादा  दिनो तक फ्रेश नही रहता इसलिए इसे जल्दी यूज कर लेना चाहिए। पपीते का फल इसकी पत्तियों के नीचे लगता है। अगर कोई व्यक्ति पपीते का पेड़ लगाता है तो वह पेड़ जल्दी ही 2 से 3 साल मे फल देने लायक हो जाता हैं।
यह एक ऐसा फल है जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगा. अगर आपके घर के सामने कुछ जमीन है तो आप इसका पेड़ भी लगा सकते हैं. ये एक ऐसा फल है जिसे कच्चा होने पर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसका छिलका बेहद मुलायम होता है जो आसानी से उतर जाता है. इसे काटने पर इसके भीतर कई छोटे-छोटे काले रंग के बीज होते हैं. स्वास्थ्य के लिहाज से यह एक बहुत ही लाभदायक फल है।

Papaya Benefits and Side effects, papaya benefits in hindi
Papaya (Papita)


पपीता के फायदे – Benefits of Papaya


1. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद - पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। साथ ही, यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इसके गुणों के कारण, यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है।
2. वजन घटाने में - एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें. इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं .
3. रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में - रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं. पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है. ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी.
4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में - पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है.
5. पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में - पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी सक्रिय रहता है. पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं. साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है.
6. पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में - जिन महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द की शिकायत होती है उन्हें पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सेवन से एक ओर जहां पीरियड साइकिल नियमित रहता है वहीं दर्द में भी आराम मिलता है.
7.  पीले रंग का फल पपीते का गुदा पेट की परेशानी जैसे कब्ज , अपच को दूर करता है।
8.  अगर किसी व्यक्ति को पीलिया होता है तो पपीता बहुत ही फायदेमंद होता है।
9.  पपीते मे पपेन नामक पदार्थ होता है जो भोजन को पचाने मे सहायक होता है।
10. चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। पपीते को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मुहासे नही होते तथा यह चेहरे की झाइयो को भी कम करता है।
11. पपीते का उपयोग कई लोग प्रकृतिक ब्लीच के रूप मे भी करते है।
12. पपीता आँख के लिए भी हितकारी होता है इसमे विटामिन A प्रचुर मात्रा मे होता है जिससे रातोंधी नामक रोग नही होता साथ ही साथ आखो की रोशनी भी बढती है।
13. पपीता दातों के लिए भी फायदेमंद होता है अगर दातों मे से खून आता है तो पपीता उसमे भी लाभकारी है।
14. पपीता बवासीर रोग मे भी फायदेमंद है पपीता खाने से कब्ज नही होती तो बवासीर रोग मे भी लाभ होता है।
15. डाइटिंग कर रहे व्यक्तियों के लिए तो पपीता राम बाण है। कई लोग जो डाइटिंग कर रहे है वह पपीते को अपने खाने मे शामिल करते है।
16. पपीता साल मे 12 महीने मिलता है यह फल तथा सब्जी दोनों के रूप मे उपयोगी है।
17. पपीते का उपयोग जेम तथा जेली बनाने मे भी किया जाता है।

Papaya Benefits and Side effects, papaya benefits in hindi for skin
Papaya Benefits


18. गठिया के रोगी के लिए – पपीता खाने से हड्डियाँ मजबूत होती है, इससे गठिया के रोगी को बहुत आराम मिलता है.

19. तनाव कम करे – पपीता खाने से शरीर में हार्मोन बदलते है, और तनाव, गुस्से के समय में ये आपका शांत करता है.

20. बालों के लिए – पपीता स्किन के साथ साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है. पपीते का पेस्ट बालों में लगाने से बाल लम्बे घने होने है. इसके साथ ही रुसी की परेशानी दूर होती है.

21. दांत दर्द में लाभकारी पपीता - अगर दांत दर्द से परेशान हैं तो पपीते का इस तरह से सेवन करने पर जल्दी आराम  (papaya benefits) मिलता है। पपीते से प्राप्त दूध को रूई में लपेटकर लगाने से दांत का दर्द कम होता है।

22. कंठरोग से दिलाये राहत पपीता - कई बार ठंड लगने के कारण गले में दर्द या सूजन हो जाती है लेकिन पपीता (papita in hindi) से बनाये गए घरेलू उपाय का प्रयोग करने से जल्दी आराम (papaya benefits)मिलता है। पपीता से प्राप्त आक्षीर या दूध को जल में मिलाकर गरारा करने से गले के रोगों में लाभ होता है।

23. कमजोरी दूर करने में मदद करता है पपीता - अगर लंबे बीमारी के कारण या पौष्टिकता की कमी के वजह से कमजोरी महसूस हो रही है तो पपीता का इस तरह से सेवन करने पर लाभ  (papaya benefits) मिलता है। पपीता के कच्चे फलों का साग बनाकर सेवन करने से अग्निमांद्य तथा कमजोरी में लाभ होता है। कहने का मतलब यह है कि पपीता खाने के फायदे कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है।

24. लकवा के लक्षणों से दिलाये राहत पपीता - लकवा होने पर जो परेशानियां होती है उससे राहत दिलाने में पपीता (papita) काम करता है। पपीता के बीजों से तेल बनाकर, छानकर मालिश करने से लकवा तथा अर्दित (मुँह का लकवा) में लाभ होता है।

25. त्वचा-विकार से दिलाये राहत पपीता - आजकल के तरह-तरह के नए-नए कॉज़्मेटिक प्रोडक्ट के दुनिया में त्वचा रोग होने का खतरा भी दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। पपीता के द्वारा बनाये गए घरेलू उपाय चर्म या त्वचा रोगों से निजात (papaya benefits) दिलाने में मदद करते हैं। पौधे से निकलने वाले आक्षीर को सिध्म, गोखरू, अर्बुद, गाँठ तथा चर्म रोगों में लगाने से लाभ होता है।

26. दाद-खुजली से दिलाये आराम पपीता - आजकल के प्रदूषण भरे वातावरण में दाद-खुजली रोग होने का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। हर कोई किसी न किसी त्वचा संबंधी परेशानी से ग्रस्त हैं। पपीता इन सब परेशानियों को कम करने में मदद (papaya benefits) करता है।पपीता (papita) के बीजों को पीसकर, उसमें ग्लिसरीन मिलाकर दाद पर लगाने से दाद तथा खुजली में लाभ होता है। इसके अलावा इसके फलों से प्राप्त आक्षीर को लगाने से दाद तथा खुजली की परेशानी कम (papita ke fayde)होती है।

27. बिच्छू के काटने पर पपीते का प्रयोग - बिच्छू के काटने पर उसके असर को कम करने में पपीता (papita) मदद करता है। पपीते के कच्चे फल से प्राप्त आक्षीर या दूध को दंश-स्थान पर लगाने से वृश्चिक या बिच्छू दंशजन्य विषाक्त प्रभाव कम  होता है।

28. कैंसर से करे बचाव - पपीते में मौजूद लाइकोपिन, कैरोटिनॉइड, एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-क्रिप्टोक्साथीन और बीटा कैरोटिन आदि तत्व कैंसर से बचाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
Papaya Benefits and Side effects, papaya benefits for hair
Papaya Benefits

कब खाएं पपीता -Papita khane ka time

पपीते का सेवन सुबह के समय करना चाहिए। इसमें एसिडिक गुण कम होने के कारण सुबह के समय खाने से इसका पाचन आसानी से हो जाता है और इसमें मौजूद पानी की ज्यादा मात्रा और फाइबर की प्रचुरता भी शरीर की मेटाबोलिक रेट को संतुलित करती है। लेकिन यह ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। इसकी कुछ मात्रा शाम के नाश्ते के समय भी ली जा सकती है, लेकिन डिनर के बाद पपीता नहीं खाना चाहिए, क्योंकि अत्यधिक फाइबर युक्त होने के कारण इस समय इसे पचाना पाचन तंत्र के लिए थोड़ा मुश्किल काम होता है।

पपीता के नुकसान – Side effects of Papaya

Papaya Benefits and Side effects, papaya side effects during pregnancy
Papaya side effects


1. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन डॉक्टर के परामर्श से ही करना चाहिए। पपीते के बीज और जड़ भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। शोधों के अनुसार, पपीते में लेटेक्स की उच्च मात्रा होती है, जो गर्भाशय के सिकुड़न का कारण बन सकती है। 2. पपीते में मौजूद पपेन भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक शरीर की झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकता है।
3. यदि आप रक्त को पतला करने वाली दवाओं का सेवन कर रहे हैं या आपका पेट खराब है, तो भी पपीते का सेवन न करें। विशेषज्ञों के अनुसार, पपीते की बाहरी त्वचा में लेटेक्स होता है, जो पेट खराब होने या दस्त का कारण बन सकता है। इससे पेट में दर्द की भी शिकायत हो सकती है।
4. ज्यादा मात्रा में पपीते के सेवन से कैरोटिनेमिया यानी पेलाग्रा नामक बीमारी हो सकती है, जिसमें शरीर के अंगों का रंग पीला पड़ने लगता है।
5. पपीते में मौजूद एंजाइम पपेन से सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द, चकत्ते और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
6. पपेन से अस्थमा, कंजेशन और जोर-जोर से सांस लेने जैसी श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment