FZ KNOWLEDGE ZONE

तरबूज के 28 फायदे, उपयोग और नुकसान –Watermelon Benefits, Uses and Side Effects


तरबूज के 28 फायदे, उपयोग और नुकसान –Watermelon (Tarbuj) Benefits, Uses and Side Effects

क्या आप जानते हैं कि जिस तरबूज को सिर्फ मीठा फल समझकर आप खरीदकर लाते हैं असल में वो गुणों की खान है और आपकी कई तरह की परेशान‍ियों को पलभर में दूर कर सकता है? पर क्या आप जानती हैं कि जिसे आप सिर्फ मीठा फल समझकर खरीद लाते हैं असल में वो गुणों की खान है:

गर्मियों का फल तरबूज न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि बहुत पौष्टिक भी होता है। अध्ययन के अनुसार, इस गहरे लाल रंग के फल को लाइकोपीन का राजा भी कहा जाता है। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और 8 प्रतिशत शुगर होती है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बडा़ स्त्रोत है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण यह सेल को रिपेयर कर हृदय रोग के खतरे को कम करता है। तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है, रिसर्च के अनुसार, तरबूज, वजन कम करने, आंखों, बालों, त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। और यह पेट के कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से भी बचाता है।


watermelon benefits and side effects, watermelon benefits
Watermelon (Tarbuj)

तरबूज के फायदे – Benefits of Watermelon

1. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है.
2. विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. वहीं विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है.
3. तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है. असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है.
4. तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होती हैं. बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है. साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है.
5. तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है.
6. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं.
7.आपको यह जानकर हैरानी होगी कि तरबूज हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में काफी सहायक है. तरबूज कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है. और यही वजह है कि तरबूज खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.
8.तरबूज वजन घटाने में भी मददगार होता है. तरबूज में पानी के साथ-साथ फाइबर भी होता है. इससे पेट काफी देर तक भरा-भरा रहता है और भूख कम लगती है और यह वजन कम करने में या डाइटिंग में मददगार है.
9. तरबूज में विटामिन ए काफी होता है. तरबूज आपकी आंखों के लिए भी बहुत अच्छा है. विटामिन एक शरीर के इम्यून सिस्टम और आंखों को अच्छा रखने में मददगार है. 
10.तरबूज में विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं. ये शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है. 
11.तरबूज शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. साथ ही वह गैस जैसी समस्यओं को भी दूर करता है.
12. तरबूज में विटामिन बी-6 होता है, जो दिमाग को तेज बनाता है. तो अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं, तो तरबूज खाने शुरू करें.
13. गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी से निपटने के लिए यह बढ़ि‍या विकल्प है। तरबूज में पानी की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है जिसे खाने पर आपके शरीर में पानी की आपूर्ति होती है।
Watermelon Benefits, Uses and Side Effects, tarbuj khane ke fayde
Watermelon Benefits

14. पाचन स्वास्थ्य- पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए तरबूज आपकी मदद कर सकता है। तरबूज में पानी की अधिकता होती है और पानी भोजन पचाने में सबसे अहम तत्व माना जाता है। इसके अलावा, इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कब्ज, डायरिया व गैस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने का काम करता है।
15. कैंसर- कैंसर जैसी घातक बीमारी के लिए भी तरबूज के फायदे बहुत हैं। तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव कर सकता है। लाइकोपीन की वजह से तरबूज को लाल रंग प्राप्त होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए यह शरीर में कैंसर को पनपने से रोक सकता है।
16. मांसपेशियों में दर्द- मांसपेशियों में होने वाले दर्द के लिए भी तरबूज फायदा पहुंचा सकता है। यह खास फल इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन से समृद्ध होता है, कसरत के बाद गले की मांसपेशियों में होने वाले दर्द को शांत कर सकता है।
17. दमा के लिए- यहां फिर से तरबूज में मौजूद लाइकोपीन का लाभ देखा जा सकता है। यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए कारगर साबित हो सकता है।
18. किडनी स्वास्थ्य- तरबूज में अन्य पोषक तत्वों की तुलना में पोटैशियम की मात्रा कम होती है। अमेरिका की नेशनल किडनी फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, तरबूज किडनी रोग से पीड़ित लोगों को लाभ पहुंचा सकता है।
19. रक्तचाप नियंत्रण- तरबूज साइट्रलाइन नामक एमिनो एसिड से समृद्ध होता है, जो रक्तचाप के लिए फायदेमंद हो सकता है। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, साइट्रलाइन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है।
20. आंखों के लिए- आंखों के लिए भी तरबूज के लाभ बहुत हैं। तरबूज विटामिन-ए का अच्छा स्रोत है, जो आंख के रेटिना में पिगमेंट का उत्पादन करने में मदद करता है। इससे उम्र से संबंधित नजर के धुंधलेपन को दूर करने में मदद मिल सकती है। विटामिन-ए को रेटिनॉल भी कहा जाता है, जो कम रोशनी में अच्छी दृष्टि को बढ़ावा देता है।
21. मधुमेह- मधुमेह जैसी घातक बीमारी के लिए भी तरबूज के लाभ बहुत हैं। इसमें शुगर की मात्रा कम होती है, इसलिए यह मधुमेह को बढ़ावा नहीं देता है।
22. हीट स्ट्रोक- हीट स्ट्रोक को लू लगना भी कहते हैं। तरबूज उन कुछ फलों में से एक है, जो गर्मी में प्यास बुझाने और थकावट को दूर करने का काम करता है। शरीर में तरल की मात्रा बनी रहने से हीट स्ट्रोक ज्यादा प्रभाव नहीं डालता है।
23.हड्डी स्वास्थ्य- हड्डी स्वास्थ्य के लिए भी तरबूज के फायदे बहुत हैं। तरबूज विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है।
24.मसूड़ों के लिए- ओरल हेल्थ के लिए भी तरबूज का सेवन किया जा सकता है। तरबूज विटामिन-सी से समृद्ध होता है और विटामिन-सी दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा तरबूज में पानी की अधिकता होती है इसलिए यह दांतों से प्लेक, बैक्टीरिया को हटाने का काम कर सकता है।
25. गर्भावस्था के दौरान- तरबूज फोलिक एसिड, कैल्शियम, विटामिन-ए व बी12 और आयरन जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जिनकी आवश्यकता गर्भावस्था के दौरान ज्यादा होती है। एक रिपार्ट के अनुसार तरबूज में मौजूद लाइकोपीन गर्भावस्था के दौरान इंट्रा यूटराइन ग्रोथ रेस्ट्रिक्शन को कम कर सकता है।
26. शरीर में ऊर्जा के लिए- शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए तरबूज का नियमित सेवन कर सकते हैं। तरबूज विटामिन-बी का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है।
27. बालों के लिए- बालों के लिए भी तरबूज खाने के फायदे बहुत हैं। तरबूज विटामिन-सी से समृद्ध होता है, जो शरीर को गैर-हीम आयरन का उपयोग करने में मदद करता है। गैर-हीम आयरन स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है। स्वस्थ बालों के विकास के लिए कोलेजन की भी आवश्यकता होती है और तरबूज में मौजूद विटामिन-सी कोलेजन को बढ़ावा देने में मदद करता है।
28. एनीमिया के लिए- एनीमिया के लिए भी तरबूज खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। एनीमिया होने पर शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को कमी हो जाती है। तरबूज आयरन जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, इसलिए यह लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देने का काम कर सकता है।

तरबूज खाने का सही समय –

आयुर्वेद के अनुसार, रात में तरबूज नहीं खाना चाहिए, इससे दस्त जैसी समस्या भी हो सकती है। सुबह या दोपहर का समय तरबूज खाने का सही समय होता है। और तो और तरबूज ही नहीं, हर फल को सुबह या दोपहर को भी खाना चाहिए।
Watermelon benefits, watermelon matter in hindi
Tarbuj ke fayde

तरबूज के नुकसान – Side Effects of Watermelon

इसमें कोई शक नहीं कि तरबूज एक गुणकारी फल है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन कुछ शारीरिक समस्या भी खड़ी कर सकता है। नीचे जानिए तरबूज के अत्यधिक सेवन के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में –

1. पेट संबंधी परेशानियां- जैसा कि हमने देखा है, तरबूज के अधिकांश लाभों को लाइकोपीन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, लेकिन यह यौगिक कई साइड इफेक्ट का कारण भी बन सकता है। अगर फल अधिक मात्रा में खाया गया, तो लाइकोपीन के ओवरडोज के चलते मतली, उल्टी, अपच और दस्त लग सकते हैं।

2. एलर्जी- कुछ व्यक्तियों को तरबूज से एलर्जी हो सकती है। इसमें हल्के से लेकर गंभीर चकत्ते और चेहरे पर सूजन शामिल हो सकते हैं।

3. तरबूज में पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पानी की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो सकती है जो ज्यादा परेशानी भी खड़ी कर सकता है, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि शरीर में पानी के बढ़े हुए स्तर के कारण पानी बाहर नहीं निकल पाता, जिस वजह से शरीर में ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाता है। जिस वजह से आपको पैरों में सूजन और थकान जैसी कई परेशानियां हो सकती है।
4. तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी मात्रा में होता है। जिसके कारण तरबूज का ज्यादा सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज के स्तर में इजाफा हो सकता है। जिस वजह से मधुमेह के पेशेंट्स को तरबूज का सेवन थोड़ी मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।
अब आपको तरबूज के विभिन्न शारीरिक लाभों के बारे में पता चल गया है। तो सोचिए मत, आज से ही अपने दैनिक आहार में तरबूज को शामिल कर लीजिये। आपको हमारा तरबूज के फायदे, उपयोग और नुकसान का यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट्स कर जरुर बताएँ। और अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे|

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment