FZ KNOWLEDGE ZONE

संतरे के 24 फायदे और नुकसान – Oranges Benefits and Side Effects


संतरे के 24 फायदे और नुकसान – Oranges Benefits and Side Effects in Hindi


संतरा एक प्रसिद्ध फल है जो की लगभग हर देश में पाया जाता है. संतरे में कई तरह के विटामिन, खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदमेंद होते हैं. साथ ही अगर इस फल का सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो कई बीमारी से शरीर की रक्षा भी किया जा सकता है.
यह फल आसानी से उपलब्ध होने वाला है और इस फल को या तो छिलकर खाया जा सकता है या फिर इसका जूस भी बनाकर पीया जा सकता है. इसके अलावा कई लोगों द्वारा संतरे के फल से बनी चाय का भी सेवन किया जाता है. इस फल को खाने से त्वचा, शरीर और बालों को कई तरह के लाभ भी पहुंचते हैं.

Oranges Benefits and Side Effects, Benefits of orange
Orange (Santra)

 

संतरे के फायदे – Benefits of Orange in Hindi

1. ह्रदय स्वास्थ्य के लिए संतरा खाने के फायदे

संतरे के अंदर कई पोषक तत्व होते हैं, जिनमें से पोटैशियम और विटामिन-सी ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। पोटैशियम के सेवन से उच्च रक्तचाप, हार्ट-अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम किया जा सकता है। साथ ही विटामिन-सी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

2. प्रतिरक्षा को बढ़ाए

रोग प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर को बीमार और कमजोर करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से बचाती है। यहां संतरा आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि संतरा विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता है

3. जुकाम

संतरे में विटामिन सी काफी अधिक पाया जाता है और ये विटामिन जुकाम और कफ जैसी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है. इसलिए जिन लोगों को जुकाम की समस्या रहती है, वो इसका सेवन करना शुरू कर दें.

4. स्वस्थ आंखों के लिए संतरा खाने के फायदे

संतरा आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, संतरा विटामिन-सी का अच्छा स्रोत है, जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंख संबंधी समस्याएं जैसे मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने का काम करता है।

5. Blood Pressure नियंत्रण

इस फल में मौजूदा हेस्परिडिन और मैग्नीशियम, उच्च रक्त चाप को नियंत्रण करने में भी कारगर साबित होते हैं. इसलिए जिन लोगों को रक्त चाप की दिक्कत रहती है वो अपनी डाइट में इस फल को जोड़ लें.

6. कैंसर से करता है बचाव

शरीर में मौजूदा लाइमोनिन जो कि कैंसर सेल्स होते हैं, उन्हें ये फल बढ़ने नहीं देता है. इसके अलावा इसे खाने से लीवर और ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावान भी कम हो जाती है.

7. डायबिटीज की रोकथाम

संतरे में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, फाइबर तेजी से रक्त शर्करा (Blood Sugar) और ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन को कम कर सकता है, जो टाइप 2 मधुमेह को बढ़ाने का प्रमुख कारण होता है। टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों के आहार में फाइबर युक्त संतरा देना फायदेमंद है।

8. वजन को कम करने के लिए संतरे के जूस के फायदे

संतरे का जूस वजन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभा सकता है। यह फाइबर जैसे जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो मोटापा कम करने में सबसे सहायक माना जाता है। इसके अलावा, इसमें कम कैलोरी भी पाई जाती है, जिस वजह से यह वजन को नियंत्रित करने के लिए एक खास फल बन जाता है।

Oranges Benefits, orange juice ke fayde in hindi
Benefits of Orange


9. किडनी की पथरी के लिए संतरे के जूस के फायदे

संतरे का रस, गुर्दे की पथरी से बचाता है, क्योंकि इसमें साइट्रिक होता है, जो क्रिस्टल को पथरी बनने से रोकने का काम करता है। प्रतिदिन एक गिलास संतरे का रस सेवन करने से पथरी के जोखिम से बचा जा सकता है।

10. कोलेस्ट्रॉल को कम करे

संतरा फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर आपके कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, संतरे में अन्य जरूरी पोषक तत्व – विटामिन सी, पोटैशियम और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रोल कम करने में सहायक माने जाते हैं।  

11. कब्ज की समस्या को करे हल

बढ़ती आयु के साथ अक्सर लोगों को कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की परेशानी होने लगती है और इस परेशानी को खत्म करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सहारा उन्हें लेना पड़ता है. लेकिन काफी कम लोग जानते हैं कि इस समस्या से संतरा खा कर भी निजात पाया जा सकता है. दरअसल इस फल में मौजूद फाइबर कब्ज से लड़ने में मदद करते हैं और पेट को साफ रखते हैं.

12. डिप्रेशन को करता है खत्म

टेंशन भरी जिंदगी में कोई भी इंसान डिप्रेशन का शिकार हो सकता है. वहीं जिन लोगों को डिप्रेशन है वो लोग इस फल को खाकर इस बीमारी से बाहर निकल सकते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक इस फल में मौजूदा वार्म साइट्रस सुगंध टेंशन को दूर करने में मदद करती है.

13. जोड़ों और घुटनों के दर्द से राहत

जोड़ों और घुटनों में जिन लोगों को दर्द की समस्या रहती है, वो लोगों अगर इस फल के रस को बकरी के दूध के साथ मिलाकर पीएं, तो घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है.

14. पेट की समस्याएं

गैसअपच और बदहजमी की समस्या होने पर इस फल के जूस को गर्म कर और उसमें काली मिर्च मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए. क्योंकि इस जूस को कुछ दिनों तक पीने से पेट एकदम साफ हो जाता है.

15. बवासीर की समस्या से राहत

बवासीर की बीमारी होने पर अगर संतरे को खाया जाए, तो इस बीमारी को जल्द ही खत्म किया जा सकता है. जिन लोगों को भी ये समस्या है वो लोग संतरे के छिलकों को सूखा कर इसका चूर्ण तैयार करलें और रोजाना गर्म पानी सहित इस चूर्ण का सेवन करें.

16. विषाणु संक्रमण

कई तरह के विषाणु संक्रमण से बचने में भी संतरा काफी मददगार साबित होता है. इस फल में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स शरीर को विषाणु संक्रमण से बचाकर रखते हैं.

 

त्वचा को स्वस्थ बनाए - Benefits of Oranges For Skin

संतरे को खाने से या इसका जूस पीने से और इसके छीलकों को सूखा कर उसका पेस्ट बनाकर, त्वचा पर लगाने से त्वचा को कई सारे फायदे पहुंचते हैं और चेहरे की त्वचा में और निखार आ जाता है.

17. चेहरे की रंगगत को निखारे

चेहरे पर अगर संतरे के जूस को लगाया जाए या फिर इसके पाउडर से स्क्रब किया जाए, तो चेहरे की रंगत को और बेहतर किया जा सकता है. आपको बस रूई की मदद से पूरे फेस पर संतरे के जूस को अच्छे से लगाना होगा और जब ये सूख जाए, तो इसे गिले कपड़े की मदद से साफ कर लें.

18. चेहरे की झुर्रियों को करे कम

चेहरे की झुर्रियों को खत्म करने के लिए भी संतरे का पाउडर और रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल इस फल के एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियां को कम करने का काम करते हैं साथ ही समय से पहले त्वचा को मुरझाने से भी बचाते हैं.

19. तैलीय त्वचा के लिए फायदे

जिन लोगों की त्वचा काफी तैलीय होती है, वो लोग इस फल के जूस को बर्फ की ट्रे में डाल कर जमा लें और फिर अपनी त्वचा में इसे रगड़ लें. ऐसा करने से त्वचा का तैलीय पन खत्म हो जाता है.

20. त्वचा के डार्क स्पॉट को दूर करें

संतरा खाकर छिलकों को बाहर न फेंकें। इनमें विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। विटामिन सी काले धब्बों को दूर करके त्वचा को कोमल बनाने का काम करता है और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। इसके अलावा, संतरे के छिलके त्वचा से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने और डार्क स्पॉट्स वाली जगहों को हल्का करने का काम भी कर सकते हैं।
हालांकि बाजार में बिकने वाले ज्यादातर स्क्रब को बनाने में कई तरह के केमिकल का प्रयोग किया जाता है, जो कि चेहरे की त्वचा के लिए सही नहीं होते हैं. इसलिए जिन लोगों को केमिकल से एलर्जी हो जाती है वो लोग अपने घर में ही स्क्रब बना सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको बस संतरे के छिलकों को सूखा कर, उन्हें पीस कर पानी के साथ मिलकर चेहरे पर रब करना होगा.
स्क्रब के अलावा आप इस फल का पील मास्क (Peel Mask) भी बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. आपको पील मास्क बनाने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर में दही को मिलाना होगा और उस मास्क को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाना होगा.

orange benefits, orange benefits for skin in hindi
Orange Benefits


21. मुंहासों को दूर करे

संतरे में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा की डेड स्किन को हटाता है और संतरे में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा के मुंहासों को बाहर निकालने में भी मदद कर सकता है।

संतरे के बालों से जुड़े फायदे - Benefits of Orange for Hair

संतरा का प्रयोग बालों को लंबा करने और स्कैल्प को कई तरह के संक्रमण से बचाने के लिए भी किया जा सकता है.

22. स्वस्थ बालों के लिए संतरे के फायदे

संतरा विटामिन ए, सी, ई और आयरन से भरपूर होता है। इन विटामिन्स और आयरन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को महत्वपूर्ण पोषण देते हैं, जो बालों को झड़ने से तो रोकते ही हैं, साथ ही उनको घने मजबूत और चमकदार भी बनाते हैं।

23. रूसी को करे गायब

रूसी की परेशानी को खत्म करने में भी संतरे का छिलका फायदेमंद होता है, जिन लोगों को भी ये समस्या है वो लोग बस इसके छिलके को पानी में उबालकर, उसको छान लें और पानी के ठंडा होने के बाद उस पानी से बालों को साफ कर लें.
ऊपर बताए गए उपाय के अलावा, आप संतरे के छिलकों को पीस कर उसे अपनी स्कैल्प पर लगा लें और कुछ देर बाद अपने बाल धों लें.

24. बालों की बदबू को करे खत्म

गर्मी के मौसम में बालों से बदबू आने की समस्या काफी लोगों को रहती है और इस समस्या को संतरे के जूस की मदद से खत्म किया जा सकता है. जिन लोगों के बालों से बदबू आती है, वो लोग अपने सिर की स्कैल्प पर इसके जूस को अच्छे से रब कर, थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और कुछ समय बाद बालों को धो लें. ऐसा करने से ना केवल बालों की बदबू दूर हो जाती है, साथ ही बालों से इस फल की हल्की हल्की खुशबू भी आने लगती है.

संतरे से जुड़े नुकसान - Side Effects of orange in Hindi

·        संतरे को खाने से कई तरह के फायदे शरीर को पहुंचते हैं और कई लोगों द्वारा इसका खूब सेवन भी किया जाता है, हालांकि ये जरूरी नहीं है कि ये फल हर किसी के लिए लाभदायक साबित हो.
·        मधुमेह की बीमारी से ग्रस्त लोगों को इस फल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस फल में अधिक मात्रा में नेचुरल शुगर पाई जाती है, जिसके कारण शरीर का चीनी स्तर बढ़ सकता है.
·        जो लोग वजन कम करने के लिए डाइट का सहारा ले रहे हैं, उन लोगों के लिए भी संतरे का फल लाभदायक नहीं होता है. क्योंकि इस फल में कार्बोहाइड्रेट काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है और ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.
·        जिन लोगों को खट्टा यानी एसिडिक फूड से एलर्जी है वो लोगों भी इस फल का सेवन ना करें, क्योंकि ये फल भी एसिडिक फूड की श्रेणी में गिना जाता है.
·        इसका जूस दांतों के लिए भी हानिकारक हो सकता है क्योंकि इस फल में एसिड पाया जाता है, जो कि इनेमल को हानि पहुंचा सकता है. इनेमल हमारे दांतों की रक्षा करता है. इसके अलावा हेमोक्रोमैटोसिस बीमारी से ग्रस्त लोगों को भी इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए.

संतरा एक सेहतमंद फल है और इसका सेवन करने से कई बीमारी से बचा जा सकता है. इसलिए इस फल को आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करे. आप इस फल का सेवन जूस के तौर पर भी कर सकते हैं या फिर इसे डाइरैक्ट भी यूज कर सकते हैं.

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment