FZ KNOWLEDGE ZONE

खजूर के 21 फायदे और नुकसान – Dates (Khajur) Benefits and Side effects


खजूर के 21 फायदे और नुकसान – Dates (Khajur) Benefits and Side effects in Hindi


खजूर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. आप चाहें तो इसे वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको चकित कर सकते हैं. खजूर मीठे फल होते हैं। खजूर के बारे में यह कहा जाता है कि इनका जन्म असल में प्राचीन मिस्र (Egypt) या मेसोपोटामिया में हुआ है। आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क हो गए हैं और यह भी जान गए हैं कि शुगर सेहत के लिए कितनी हानिकारक है। हालांकि खजूर के फायदे (khajur ke fayde) कई सारे हैं और इसका तालुक सेहतमंद डाइट से जुड़ा हुआ है। खजूर खाने के फायदे से आपको प्राकृतिक शुगर मिलती है जो सफेद चीनी और प्रोसेसड चीनी के मुकाबले सेहतमंद है। चीनी के मुकाबले खजूर के गुण कई सारे हैं जैसे कि यह आपको स्वादिष्ट फल खाने के साथ- साथ एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी देता है। और यह दोनों ही सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए महत्तवपूर्ण हैं। इस आर्टिकल से आप खजूर के फायदे (khajur ke fayde), खजूर के टाइप्स, खजूर के गुण, और के नुकसान से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Dates (Khajur) Benefits and Side effects, dates benefits and side effects
Dates (Khajur)


खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं. आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर आपकी सेहत के साथ खूबसूरती भी न‍िखारेगा.

खजूर के प्रकार - Types of Dates (Khajur) in Hindi

अगर खजूर के फायदे (khajur ke fayde) आपको लेने हैं तो इसके लिए जरुरी है कि खजूर को अपनी डाइट में सही मात्रा में शामिल करें। खजूर खाने के फायदे अलग-अलग खजूर के प्रकार (Types of Dates in Hindi) से ले सकते हैं।
§  खदरावई- इस प्रकार का खजूर बाकी खजूर के प्रकार (Types of Dates in Hindi) के मुकाबले ज्यादा लंबा नहीं होता है। बाकी अधिकतर खजूर की तरह इसको आप फल या फिर छूआरे के तौर पर खा सकते हैं। इस तरह का खजूर इराक में अधिकतर पाया जाता है।
§  हयानी- हयानी खजूर खाते समय आपको ध्यान रखना जरुरी है। आपको बता दें कि हयानी खजूर का सेवन ताज़ा और तुरंत करना चाहिए क्योंकि इसको सूखा नहीं खा सकते हैं। जब तक यह खजूर सूखा होता है तब तक यह खराब हो जाता है।
§  अजवा- बाकी सभी खजूर के मुकाबले अजवा खजूर सबसे पॉपुलर है। यह मुलायम होता है और साथ ही सेहतमंद भी होता है।
§  मेडजूल- मेडजूल खजूर काले खजूर का एक प्रकार है। इसका स्वाद टॉफी की तरह मीठा होता है और साथ ही बाकी खजूर के मुकाबले इसको सबसे मीठा माना जाता है।
§  बरही- हर खजूर के प्रकार (Types of Dates in Hindi) में कुछ ना कुछ खूबी है। इस खजूर की खूबी यह है कि यह बाकी सभी खजूर के प्रकार से मोटा होता है और साथ ही मुलायम भी होता है।

खजूर खाने के फायदे – Benefits of Dates in Hindi

1. तुरंत ताकत देने वाला - खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.
2. वजन बढ़ाने के लिए - अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए.
3. हड्डियों की मजबूती के लिए - खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है.
4. कब्ज से राहत - जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है. हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए. आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा.
5. दिल की सुरक्षा – हमारा दिल स्वस्थ रहता है तो हमारा पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. खजूर को रात को भिगो के रख दें सुबह इसे खाएं. इससे कमजोर दिल ताकत पाता है. खजूर में पोटेशियम होता है जिससे इसे खाने से स्ट्रोक व दिल से जुड़ी अन्य परेशानी का खतरा कम हो जाता है. हफ्ते में मात्र 2 बार इसे खाने से आप अपने दिल की पूर्णत रक्षा कर सकते है.
Dates (Khajur) Benefits and Side effects, Benefits of dates
Dates Benefits
 
6. एनीमिया दूर करे – जब हमारे खून में लाल सेल्स कम हो जाते है तब एनीमिया की बीमारी हो जाती है. खजूर में आयरन अधिक होता है जिससे ये खून में सबकी मात्रा सही बनाता है. ये शरीर में हिमोग्लोबिन की भी मात्रा सही करता है. एनीमिया के मरीज को खजूर रोजाना लेना चाहिए इससे बहुत फायदा मिलेगा.
7. गर्भवती महिलाओं ले लिए फायदेमंद – गर्भवती महिलाओं को तरह तरह की परेशानी होती है. दवाई लेने के बावजूद कुछ ना कुछ लगा रहता है. पूरी तरह से स्वास्थ रहना चाहते है तो खजूर का सेवन करें. खजूर माँ के साथ साथ बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है. खजूर खाने से डिलीवरी में होने वाली परेशानी दूर होती है, व माँ के शरीर में दूध की मात्रा भी बढती है.
8. रात का अंधापन मिटाए – कई लोगों को रात में देखने में परेशानी होती है, इस बीमारी को दूर करने के लिए खजूर की पत्ती को पीस कर आँख के आस पास लगायें व खजूर को रोज खाया करें. यह उपाय गाँव में बहुत प्रचलित है. इसके अलावा खजूर आँखों को भी स्वस्थ रखता है. एक शोध के अनुसार रोज खजूर खाने से ज़िन्दगी भर आँखे स्वस्थ रहती है. खजूर में विटामिन A होता है जो आँखों की रोशनी बढ़ने में बहुत अधिक सहयोगी होता है.
9. कैल्सियम की कमी दूर करे – खजूर में कैल्शियम होता है, इसे खाने से कमी दूर होती है. कैल्शियम की कमी से हड्डी कमजोर होती है जोड़ो में दर्द होता है. खजूर रोज खाने से आपकी ये परेशानी दूर होगी.
10. दांत से जुडी परेशानी दूर करे – खजूर खाने से दांत की बहुत सी परेशानियाँ दूर होती है. दांत की सडन को भी खजूर मिटाता है. दांत दर्द के घरेलू उपचार के रूप में यह बहुत फायदेमंद है.
11. भूख मिटाए – खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. बार बार भूख लगने पर आप खजूर खाएं इससे भूख बहुत जल्दी शांत होती है व आपको ताकत भी मिलती है. ये आपका वजन कम करने में भी सहायक है.
12. प्रतिरोधक क्षमता – सर्दी के मौसम में खजूर खाने से सर्दी खांसी जुखाम की परेशानी नहीं होती है.
13. बच्चों के लिए फायदेमंद – जिन बच्चों को बार बार बाथरूम की परेशानी होती है, जो रात को बिस्तर गीला कर देते है उन्हें खजूर खिलाना चाहिए. बहुत जल्दी फायदा मिलेगा.
14. कोलेस्ट्रोल – खजूर खाने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल होता है. low कोलेस्ट्रोल की परेशानी को खजूर द्वारा दूर किया जा सकता है.
15. बच्चों को अगर डायरिया हो जाये तो उन्हें शहद के साथ खजूर देना चाहिए लाभ पहुंचेगा.

खजूर के त्वचा के लिए लाभ - Dates benefits for skin

खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है.

Dates (Khajur) Benefits and Side effects, Benefits of dates for skin
Benefits of Dates for Skin


16. स्वस्थ त्वचा का रख रखाव - लाल रंग के खजूर विटामिन सी और फ्लावोनोइड से भरे होते है, जो आपकी त्वचा के लोच में सुधार करता है और त्वचा के नीचे के ऊतकों को समृद्ध बनाता है. जिससे आपको त्वचा चिकनी और नर्म हो जाती है. खजूर में पाए जाने वाला विटामिन बी 5 आपकी त्वचा की समस्या जैसे त्वचा में खिंचाव आदि को रोकने में मदद करता है.
17. उम्र घटाने में फायदेमंद - खजूर एंटी ओक्सिडेंट का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो शरीर में मौजूद हानिकारक कणों का प्रभावी ढंग से विरोध कर सकता है. इस तरह यह समय से पहले उम्र के बढ़ने को रोकता है. विशेष रूप से विटामिन सी, ओक्सीकरण का विरोध करके और मानव शरीर के अंदर मेलेनिन के संचय को रोकता है जिससे त्वचा में झुर्रियों की समस्या से निपटने में मदद मिलती है.
18. त्वचा की समस्या का उपचार - इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी त्वचा के लिए लाभकारी है. इसकी कमि से त्वचा की कई समस्याएं उत्पन्न होती है. विटामिन बी एक प्राकृतिक स्त्रोत होने के कारण, यह त्वचा के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए उपाय में बेहतर है.
19. तेल मालिश - खजूर के पोषक तत्वों में इसमें पाया जाने वाला तेल भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें माइक्रोबियल विरोधी गुण भी होते हैं जो त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए एक सम्पूर्ण मालिश तेल बनता हैं.इस तरह खजूर स्वास्थ्य के साथ साथ त्वचा के लिए भी गुणकारी है.

खजूर के बालों के लिए लाभ - Dates benefits for Hair

बालों को उनके उचित विकास और रखरखाव के लिए पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है, खजूर की नियमित खपत आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है –

Dates (Khajur) Benefits and Side effects, Dates benefits for hair
Dates benefits for Hair


20. स्वस्थ बालों के लिए - खजूर में विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, विशेष रूप से विटामिन बी, जो स्वस्थ बालों के रख रखाव के लिए महत्वपूर्ण है. इसकी कमी बाल झड़ने, भंगुर बाल जैसी बालों की समस्याओं का कारण हो सकती है. अतः इसके नियमित सेवन से बालों की समस्या से बचा जा सकता है.
21. बालों को झड़ने से बचाने के लिए - खजूर आपके बालों के उत्कृष्ट है हर दिन 2-3 खजूर का सेवन आपके बालों के रोम को मजबूत और स्वस्थ्य बनायेगा.

खजूर के नुकसान - Side Effects of Dates in Hindi

अधिकतर सभी खाने की चीज़ के फायदे और नुकसान होते हैं। वैसे ही खजूर के फायदे (khajur ke fayde) होने के साथ-साथ नुकसान भी हैं। अधिक मात्रा में किसी भी चीज़ का सेवन करने से उसके नुकसान हो सकते हैं। खजूर के नुकसान (Side Effects of Dates in Hindi) से जुड़ी जानकारी आप नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।
·        इसका अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें पाई जाने वाली चीनी आपके शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ा देती है, जोकि आपके लिए नुकसानदायक है.
·        इसके सेवन से आपका वजन कम नहीं होता है इसलिए यह आपके वजन कम करने के लिए अच्छा फल नहीं है.
·        खजूर की मात्रा आपके शरीर में ज्यादा पहुँचने से पेट में दर्द जैसी समस्या हो सकती है. साथ ही इससे गैस की परेशानी भी पैदा हो सकती है.
·        यह दस्त की समस्या भी पैदा कर सकता है.
·        कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है इसलिए इसके सेवन से पहले चिकित्सक से सलाह लें.
·        इसे खाने से यह दातों में चिपक जाता है जिससे दातों की समस्या भी हो सकती है.
·        शिशु या छोटे बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि यह बीज युक्त फल है जोकि बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है.
·        अगर आपको लगता है कि खजूर खाने से एलर्जी हो सकती है तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर लें।


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment