FZ KNOWLEDGE ZONE

अनार के 25 फायदे और नुकसान – Pomegranate (Anar) Benefits and Side Effects


अनार के 25 फायदे और नुकसान – Pomegranate (Anar) Benefits and Side Effects in Hindi


वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी, ‘एक अनार, सौ बीमार’। हम बता दें कि यह सिर्फ कहावत भर नहीं है। वास्तव में एक अनार कई बीमारियों से बचाने में सक्षम है। यह न सिर्फ कैंसर व ह्रदय से जुड़ी बीमारियों को होने से रोक सकता है, बल्कि त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और सेक्स लाइफ को भी खुशहाल बनाता है. मिठास और रस से भरे इसके लाल दानों में कई विटामिन्स और मिनरल्स छुपे हैं। अनार खाने के फायदे के बारे में हम विस्तार से इस आर्टिकल में बताएंगे।
अनार में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का विशेष गुण होता है. हर रोज अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है. साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्या में भी फायदेमंद है. इसके अलावा अनार के और भी कई फायदे है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होगा.

Pomegranate (Anar) Benefits and Side Effects, Pomegranate
Pomegranate (Anar)

अनार में पाए जाने वाले तत्व

अनार में एनर्जी 4%, एल्लेर्जिक 3%, कार्बोहाइड्रेट 14%, अनसेचुरेटड फेटी एसिड 6% और डाइटरी फाइबर 11% होता है। इसके अलावा इसमें 3% प्रोटीन, 14% विटामिन्स, 5.5% थाइमिन और 4% आयरन भी पाया जाता है। वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

अनार के फायदे – Benefits of Pomegranate in Hindi


1. मधुमेह

कई वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि की गई है कि अनार में पाए जाने वाले शुगर से डायबिटीज होने की आशंका कम होती है। इतना ही नहीं डायबिटीज के कारण होने वाले एथेरोस्क्लेरोसिस की आशंका से भी बचा जा सकता है। अनार में एलाजिक, गैलिक और ओर्सोलिक एसिड जैसे यौगिक होते हैं, जिनमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। वहीं, अनार के बीज में पाई जाने वाली शुगर में एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल्स गुण होता है, जो टाइप-2 डायबिटीज जैसी आशंका से बचाने के लिए शरीर को तैयार करता है।

2. कैंसर

ह्रदय रोग व मधुमेह के बाद बारी आती है कैंसर की। इस जानलेवा बीमारी से बचने में भी अनार काफी हद तक कारगर है। अनार पर हुए कई शोधों में पाया गया है कि इसके बीजों में एंटीकैंसर गुण होता है। इस गुण के कारण ही अनार शरीर में एलेगिटैनिंस नामक जरूरी यौगिक के प्रभाव को बढ़ाता है, जो कैंसर कोशिकाओं को पनपने ही नहीं देता है। साथ ही यह स्किन कैंसर से भी रक्षा करता है। ध्यान रहे कि कैंसर घातक बीमारी है। अगर कोई मरीज इसकी चपेट में है, तो उसे डॉक्टर से पूरा इलाज करवाना चाहिए। सिर्फ घरेलू उपचार के भरोसे रहना सही निर्णय नहीं है।

3. पाचन तंत्र

अनार के दानों को विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स का मुख्य स्रोत माना गया है। इस खूबी के कारण ही अनार आपके पाचन तंत्र के लिए बेहतरीन फल है। विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स शरीर में मौजूद वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने का काम करता है। अनार में फाइबर व अन्य जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं, जो अच्छे पाचन तंत्र के लिए जरूरी हैं। अगर अनार का सेवन तय मात्रा में किया जाए, तो कब्ज जैसी समस्या से राहत मिल सकती है।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता

अनार के दानों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर कर सकते हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) ने इस संबंध में एक शोध को प्रकाशित किया है। इस रिसर्च में बताया गया है कि अनार के दाने इन्हीं गुणों के कारण विभिन्न तरह के बैक्टीरिया व वायरस से लड़ सकते हैं। इसलिए, अनार कमजोर प्रतिरोधक क्षमता के कारण होने वाली अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद कर सकता है।

5. गर्भावस्था

प्रत्येक महिला के लिए गर्भावस्था काल को संवेदनशील माना गया है। इस दौरान, जरा-सी लापरवाही मां और शिशु दोनों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। वहीं, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान अनार का सेवन करना गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यह प्लेसेंटा (अपरा) को होने वाली क्षति की आशंका को कम कर सकता है। अनार में एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है, जो गर्भावस्था के दौरान प्लेसेंटा (अपरा) की रक्षा कर सकता है। साथ ही अनार में फोलेट भी होता है, जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है।

6. मासिक धर्म

कुछ वैज्ञानिक शोधों में माना गया है कि जो महिलाएं अनार का सेवन करती हैं, उन्हें मासिकधर्म के दौरान होने वाली विभिन्न परेशानियों से राहत मिल सकती है। साथ ही गर्भाशय से जुड़ी समस्याओं को भी कुछ हद तक दूर किया जा सकता है।

7. रक्तचाप

जैसा कि पहले भी बताया गया है कि अनार में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस लिहाज से रक्तचाप को नियंत्रित रखने में अनार फायदेमंद साबित हो सकता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से खत्म कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करता है और धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं आने देता। यही कारण है कि डॉक्टर भी बेहतर रक्तचाप के लिए प्रतिदिन एक गिलास अनार का जूस पीने की सलाह देते हैं।

8. जोड़ों में दर्द से राहत
अनार के रस का प्रतिदिन सेवन करने से मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। जिन लोगों को अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती हैं उन्हें डॉक्टर भी अनार खाने की सलाह देते हैं।

Benefits of Pomegranate, Pomegranate juice
Pomegranate Benefits

9. कॉलेस्ट्रोल लेवल को करें कंट्रोल
अनार खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल का लेवल नहीं बढ़ता। साथ ही इसका सेवन धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या को दूर करके ब्लो फ्लो भी बढ़ाता है।

10. स्ट्रेस और डिप्रेशन से रखता है दूर
अगर आपको भी ऑफिस वर्क के कारण अक्सर स्ट्रेस या टेंशन रहती है तो रोजाना अनार खाने की आदत डालें। इसका सेवन स्ट्रेस बूस्ट करने में मदद करता है।

11. खून की कमी करेगा पूरी
अनार का सेवन खून को पतला बनाता है, जिससे खून के थक्के नहीं बनते। इसके अलावा इसका किसी भी रूप में सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा भी करता है।

12. एंटी-एजिंग गुण
अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है, जिससे बढ़ती उम्र की समस्या दूर रहती है। रोजाना इसका सेवन त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को रोकने में मदद करता है।

 

त्वचा के लिए अनार के फायदे – Skin Benefits of Pomegranate in Hindi


Skin Benefits of Pomegranate, benefits of pomegranate for skin
Skin Benefits of  Pomegranate

13. सूरज की तेज रोशनी से बचाव
अनारसूरज की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने का काम करता है. अनार के छिलकों में सन-ब्लॉकिंग एजेंट्स होते हैं जोकि नेचुरल तरीके से त्वचा को सुरक्षित रखता है.
14. एंटी-एजिंग गुण
अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है. ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं. ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है.
15. नई कोशिकाओं के निर्माण में
अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुर‍क्षित करने का काम करता है. साथ ही ये कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जिससे चेहरे पर निखार आता है.
16. मॉइश्चर करने के लिए
अनार त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. अनार की बीजों से निकले तेल का इस्तेमाल त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखता है.
17. कील-मुंहासों की समस्या में
अनार विटामिन सी का एक बहुत अच्छा माध्यम है. अनार का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है. साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखने में फायदेमंद है.
18. क्लीनर के तौर पर
अनार के छिलके को पीसकर, उससे चेहरे पर मसाज करने से डेड स्किन साफ हो जाती है. साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है. आप चाहें तो इसे ब्राउन शुगर और हनी के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं.
19. अगर आप अनार के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगाते हैं, तो त्वचा मुलायम और सुंदर नजर आएगी
20. अनार का रस टोनर की तरह भी काम करता है। यह त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर खूबसूरती को बनाए रख सकता है।

बालों के लिए अनार के फायदे – Hair Benefits of Pomegranate in Hindi


अनार का एंटीऑक्सीडेंट गुण सिर में मौजूद हेयर फॉलिकल्स को बेहतर कर सकता है और स्कैल्प में रक्त संचार को संतुलित कर सकता है।
Hair Benefits of Pomegranate, pomegranate benefits for hair
Hair benefits of Pomegranate
30 Good Reasons to Eat Banana - केला खाने के 30 अच्छे कारण

21. बालों को झड़ने से रोकने के लिए अनार के जूस का सेवन किया जा सकता है। 
22. जिस प्रकार अनार त्वचा को नमी प्रदान करता है, उसी प्रकार यह बालों को भी पर्याप्त नमी दे सकता है।
23. अनार बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।
24. अनार के प्रयोग से बालों को जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिल सकते हैं।
25. उलझे व रूखे बालों के लिए अनार के तेल से मालिश करना लाभदायक हो सकता है। इससे न सिर्फ बालों को पर्याप्त मॉइस्चराइजर मिलेगा, बल्कि बालों की कंडिशनिंग भी होगी।
अनार के नुकसान – Side Effects of Pomegranate in Hindi

जिस प्रकार हर चीज के फायदे होते हैं, उसी प्रकार नुकसान भी हैं। ध्यान रहे कि कुछ विशेष परिस्थितियों में ही अनार का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है.
·        जिन्हें खांसी या इंफ्लुएंजा है, उन्हें अनार नहीं देना चाहिए।
·        कुछ लोगों को अनार खाने से एलर्जी हो सकती है। ऐसे लोगों को अनार के सेवन से शरीर पर रैशेज, चेहरे पर सूजन, सांस लेने में कठिनाई आदि समस्या हो सकती है।
·        अनार में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। अगर आप कम कैलोरी वाली डाइट ले रहे हैं, तो अनार का सेवन न करें।
·        अधिक मात्रा में अनार खाने से पेट में गैस बन सकती है।
·        कुछ दवाइयां ऐसी होती हैं, जिनके साथ अनार का सेवन करने से नुकसान हो सकता है।
·        अगर कोई रक्तचाप की दवा ले रहा हैं, तो अनार का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर पूछ लें। कम रक्तचाप वालों को अनार का जूस पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इसे पीने से रक्तचाप और कम हो सकता है।

यह तो आप जान ही गए होंगे कि अनार गुणों का खजाना है। यह हर लिहाज से स्वास्थ्यवर्धक है। अगर इसका सेवन तय मात्रा में किया जाए, तो यह लाभकारी साबित हो सकता है। अनार के फायदे जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। अनार के सेवन से आपको किस प्रकार लाभ हुआ, इस बारे में नीचे दिए कमेंट बॉक्स के जरिए हमें जरूर बताएं।



SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment