FZ KNOWLEDGE ZONE

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय और आसान टिप्स – Motapa kam karne ke upay and tips


मोटापा कम करने के घरेलू उपाय और आसान टिप्स – Motapa kam karne ke upay and tips in Hindi

आमतौर पर हर व्यक्ति की चाह होती है की वह देखने में सूंदर और आकर्षित लगे. सूंदर दिखने के लिए अकसर हम अपने चहरे पर और अपने कपड़ों पर बहुत ध्यान देते है. लेकिन अपने शरीर की बनावट पर, अपने डील डॉल (figure) पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। बल्कि सच तो यह है की शरीर की बिगड़ी हुई बनावट हमारी सुंदरता को भी समाप्त कर देती है । एक सूंदर और आकर्षित चेहरे के साथ साथ एक आकर्षक फिगर ही पूर्ण रूप से सूंदर व्यक्तित्व (personality) को जन्म देती है । अथार्त असली सुंदरता वही मानी जाती है जिसमे एक सूंदर चेहरे के साथ साथ शरीर की बनावट भी सधी हुई और आकर्षित हो । परन्तु अक्सर देखा गया है की हम अपने शरीर की बनावट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते । और नतीजा होता है (weight loss tips in hindi).
हमारे शरीर का वजन बढ़ जाना अथार्त – मोटापा, यह मोटापा जहाँ देखने में बुरा लगता है वहीँ दूसरी ओर व्यक्ति के स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है । आजकल बाजार में मोटापा कम करने की भी दवाईयॉ उपलब्ध है परन्तु वास्तविक रूप में ये दवाएं सीमित समय के लिए प्रभावित करती है और स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव (effect) डालती है ।
Motapa kam karne ke upay and tips in Hindi, Motapa kam karne ke upay
Motapa kam karne ke upay and tips

कई लोग मोटापे से राहत पाने के लिए डायटिंग और जिम जाते हैं, जिससे कई बार फायदे की जगह नुकसान होता है। इस लेख में हम आपको अतिरिक्त मोटापे को कम करने के कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो जल्द व सकारात्मक परिणाम देने की क्षमता रखते हैं। आइए, सबसे पहले जानते हैं कि मोटापे के कारण कौन-कौन से हैं।

अतिरिक्त मोटापे का कारण – Causes of Obesity in Hindi

शरीर का वजन बढ़ने के पीछे सिर्फ भोजन ही एकमात्र वजह नहीं है, मोटापे के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे
·        अत्यधिक कैलोरी युक्त भोजन का सेवन
·        शारीरिक परिश्रम की कमी
·        आनुवंशिक
·        चिकित्सीय स्थिति या दवाइयों का दुष्प्रभाव (अंडरएक्टिव थायराइड व कुशिंग सिंड्रोम आदि)
·        तनाव
·        अनिद्रा

परन्तु मोटापा होने का सबसे बड़ा कारण अधिक कैलोरी युक्त भोजन करना और शारीरिक श्रम (physical work) का ना करना है | लम्बे समय तक कुर्सी पर बैठे रहना और पैदल न चलना , व्यायाम न करना , खेल -कूद न करना, जंक फ़ूड खाना,ये सब मोटापे को जन्म देते है | इसके अतिरिक्त कभी-कभी मोटापा जेनेटिक और हार्मोनल कारणों से भी हो सकता है |
तो आज की इस पोस्ट (post) में हम आपको बतायेंगे मोटापा कम करने के कुछ घरेलू परन्तु जबरदस्त उपाय, जिनका यदि नियमित रूप से पालन किया जाये तो वजन कुछ ही समय में घटने लगेगा. (Weight loss tips at home in Hindi).

Weight loss tips at home in Hindi - वजन घटाने के घरेलु उपाय


Weight loss tips at home in Hindi, Weight loss tips at home
Weight loss tips at home in Hindi

1.पानी

मोटापा कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। यह माना गया है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर का अतिरिक्त मोटापा कम हो सकता है। अत्यधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ शरीर का वजन बढ़ाते हैं। वहीं, पानी कैलोरी को बर्न करता है और शरीर के वजन को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, पानी पाचन क्रिया को मजबूत और शरीर की आंतरिक सफाई करता है।

2. शहद और नींबू

मोटापा कम करने के उपाय के रूप में आप शहद और नींबू का उपाय अपना सकते हैं। ये दोनों ही प्राकृतिक पदार्थ हैं, जिनका इस्तेमाल लंबे समय से शरीर की विभिन्न परेशानियों के लिए किया जाता रहा है। नींबू एक सिट्रस फल है, जो विटामिन-सी से समृद्ध होता है। नींबू का रस शरीर से अतिरिक्त चर्बी हटाने (pait kam karne ka tarika in hindi) का काम करता है। शहद में प्राकृतिक मिठास होती है, जो बिना कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए वजन को कम करने में मदद कर सकता है। रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़े और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

3. सौंफ

अतिरिक्त वजन घटाने के लिए आप सौंफ का उपयोग कर सकते हैं। सौंफ फाइबर युक्त होती है, जो भूख को नियंत्रित कर वजन घटाने में सहयोग करती है। इसके अलावा सौंफ एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होती है और शरीर को फ्री रेडिकल्स से दूर रखती है। एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर खाली पेट पिएं।

इसके अलावा, एक कप पानी में आधा चम्मच सौंफ उबालें और छान कर धीरे-धीरे पिएं।


4. ग्रीन टी

मोटापा कम करने के उपाय के रूप में आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ-साथ वजन को नियंत्रित करने का काम करती है। ग्रीन टी कैटेचिन और कैफीन से समृद्ध होती है, जो मोटापा कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। इसे पांच से सात मिनट तक उबालें। अब चाय में आधा चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिएं।

5. टमाटर

टमाटर एमिनो एसिड से समृद्ध होता है। एमिनो एसिड शरीर से अतिरिक्त फैट को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कम कैलोरी होती है, जो शरीर के वजन को नियंत्रित करती है। अतिरिक्त फैट को हटाने के लिए आप अपने आहार में टमाटर को शामिल कर सकते हैं। आप टमाटर को सीधे खा सकते हैं या प्याज व गाजर आदि के साथ सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

6. पत्ता गोभी

पत्ता गोभी लो प्रोटीन, लो कार्बोहाइड्रेट व हाई फाइबर युक्त होती है। वजन घटाने के लिए आप पत्ता गोभी का सेवन भी कर सकते हैं। मोटापे के लिए आप पत्ता गोभी का सूप बनाकर भी पी सकते हैं।
·        एक मध्यम आकार की पत्ता गोभी, एक गाजर, दो-तीन लहसुन की कलियां व कुछ धनिए की पत्तियों को बारीक काट लें।
·        गोभी का सूप बनाने के लिए एक पैन में तीन कप पानी डालें। पानी में उबाल आने पर कटी सब्जियों को डालें और थोड़ी देर तक उबालें।
·        स्वाद के लिए एक चौथाई चम्मच काली मिर्च व स्वादानुसार नमक डालें।
·        सब्जियों के अच्छी तरह उबल जाने पर सूप को उतार लें।
·        अब गरमा-गरम सूप का आनंद लें।

7. खीरा

खीरा कई तरह से वजन घटाने में मदद करता है। यह कम कैलोरी युक्त होता है, जो फैट को बढ़ाने का काम नहीं करता है। खीरे में पानी की मात्रा अत्यधिक होती है और पानी शरीर के वजन को नियंत्रित करने का काम करता है। आप खीरे को धोकर सीधे चबा-चबाकर खा सकते हैं या खीरे की सलाद बनाकर खा सकते हैं।


8. गाजर

सर्दियों में गाजर बहुत आती है, गाजर में विटामिन ए (Vitamin A) होने से यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है, परन्तु क्या आप जानते है की गाजर शरीर का वजन कम करने में भी बहुत मददगार होती है । यदि आप हररोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गाजर का जूस (carrot juice) पीते है तो आपका वजन धीरे धीरे कम होने लगता है और आपके चहरे पर भी निखार आने लगता है। इसके अलावा, गाजर पाचन स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम भी करती है। आप गाजर को सलाद (salad) के रूप में भी खा सकते है ।

9. लौकी

शरीर के बढ़ते वजन पर नियंत्रण लगाने के लिए आप लौकी का जूस पी सकते हैं। लौकी विटामिन-ए, विटामिन-सी और आयरन से समृद्ध होती है। लौकी में हाई फाइबर भी पाया जाता है, जिसे वजन घटाने के सबसे कारगर तत्व के रूप में जाना जाता है।
·        एक मध्यम आकार की लौकी लें और उसे छील लें।
·        अब उसके छोटे-छोटे टुकड़े करें और जूसर की मदद से जूस निकालें।
·        रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पिएं।
नोट – लौकी का जूस पीने से अगर उल्टी या दस्त होने लगे, तो तुरंत इसका सेवन बंद कर दें।

10. करी पत्ती

मोटापा घटाने के तरीके के रूप में आप करी पत्ते का उपयोग कर सकते हैं। करी पत्ती कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, करी पत्ती भोजन पचाने में भी सहायता करता है। बढ़ते वजन पर नियंत्रण लगाने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।
·        करी पत्ती को अच्छी तरह से धो लें।
·        रोज सुबह खाली पेट आठ से दस पत्तियों का सेवन करें।
·        समस्या के दिनों में यह प्रक्रिया रोजाना कर सकते हैं।

11. सब्जियों का सूप


वजन कम करने के लिए आप प्रतिदिन सब्जियों का सूप (Vegetable soup) पिए। सूप पीने से आपका पेट भी भरा रहेगा और आपका वजन भी कम होने लगेगा, साथ ही साथ सब्जियों का सूप आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा रहेगा

12. कैलोरीज count करें


फिट रहने के लिए मनुष्य को एक दिन में कितनी कैलोरीज चाहिए यह उसके शरीर के वजन (body weight), उम्र, फिटनेस आदि पर निर्भर करता है। आमतौर पर एक पुरष को प्रतिदिन औसतन 1600 -1800 कैलोरीज और एक महिला को 1300 -1500 कैलोरीज की जरूरत होती है। यदि हम अपनी कैलोरी की मात्रा थोड़ी कम कर दे तो इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ेगा। अथार्त आपको एक दिन में जितनी कैलोरीज की जरूरत है उसमे से 150 -200 कैलोरीज कम कर दे और दूसरी तरफ exercise कर अपनी कैलोरीज़ burn करें तो आपका वजन automatically कम होने लगेगा।

मोटापा कम करने के लिए कुछ और टिप्स –

वजन कम करने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज कर सकते हैं। मॉर्निंग वॉक, रनिंग, एरोबिक एक्सरसाइज व स्विमिंग आदि आपके अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करेंगे।


how to reduce obesity by exercise, motapa kam karne ke tips
Motapa kam karne ke tips

·        आप मोटापा घटाने के लिए योगासनों (motapa kam karne ka yoga) का भी सहारा ले सकते हैं। ताड़ासन, त्रिकोणासन, पार्श्वकोणासन, पादहस्तासन, सूर्य नमस्कार, अर्धचक्रासन, पवनमुक्तासन व हलासन आदि आपके लिए कारगर आसन रहेंगे। इन योगासनों को करने के लिए आप किसी प्रशिक्षक की सहायता जरूर लें।
·        वजन घटाने में आहार बहुत मायने रखता है। आप हाई कैलोरी फूड्स की जगह कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो। अपने दैनिक आहार में फल-सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा जगह दें। जंक फूड्स से जितना हो सके दूरी बनाएं।
·        जैसा की हमने पहले बताया है कि वजन बढ़ने का एक कारण अनिद्रा भी है। अगर आपको नींद नहीं आएगी तो शरीर को आराम नहीं मिलेगा। इसलिए, खुद को ज्यादा से ज्यादा आराम देने की कोशिश करें।

मोटापा कम करने में ध्यान देने योग्य बातें - 

o   खाना समय पर ही और थोड़े -थोड़े अन्तराल पर खाए | एक बार में अधिक खाना न खाए |
o   खाने में तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें और पानी खूब पीये |
o   अपने खाने का एक साप्ताहिक Diet चार्ट (motapa kam karne ke liye diet)  तैयार करें और उसी के अनुसार खाने की आदत में बदलाव करें |
o   मीठा शरीर को तुरंत उर्जा देता है | अतिरिक्त उर्जा भी चर्बी का रूप ले सकती है | इसलिए मीठा खाने से बचे |
o   तले हुए और मसालेंदार फ़ास्ट फ़ूड खाना बंद करें |
o   आलू और चावल का सेवन कम करें |
o   तेल और घी का प्रयोग कम करें |
o   शराब ,तम्बाखू और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल बंद कर दे |
o   जहाँ तक हो सके ताजा खाना खाए , फ्रीज़ में रखे व बासी भोजन के सेवन से बचे |
o   हरी सब्जी, फल व जूस का नियमित रूप से सेवन करें और मौसम के अनुसार आने वाले फलों को खूब खाएं |
o   खाने की ऐसी वस्तुओं का सेवन करें जिनमें फाइबर की मात्रा प्रचुर मात्रा में हों,
o   गाय के दूध का अधिक सेवन करें | यदि भैस का दूध लेते है तो इसमें से मलाई को निकाल कर फिर पीये |
o   सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज का सेवन करें |

इन सब के अतिरिक्त शारीरिक श्रम (motapa kam karne ki exercise) करना मोटापा कम करने में सबसे अधिक प्रभावी है | नियमित रूप से खेल-कूद , व्यायाम , योग और सुबह - सुबह सैर करना मोटापा को नियंत्रित करने के साथ -साथ भविष्य में भी मोटापा होने की सभी संभावनाओ को कम करता है | नियमित रूप से खेल - कूद में हिस्सा लेने वाले और मेहनत करने वाले व्यक्ति मोटापा जैसी समस्याओं से कोंसो दूर रहते है |

दोस्तों आपलोगों ने motapa kam karne ke upay,  motapa kam karna in hindi , motapa kam karne ka upay bataiye, how to reduce obesity by exercise, यहाँ पढा आपको बस इन टिप्स को follow करना है.

अब तो आप वजन घटाने के सबसे सरल और कारगर घरेलू उपायों के बारे में जान गए होंगे। आप कल से ही इन उपायों का पालन करना शुरू करें। लेख में बताए गए सभी उपाय प्राकृतिक हैं और बहुत ही कारगर। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, तो मोटापे के इन उपायों को अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। आशा है कि आपको यह लेख पसंद आएगा।




SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment