FZ KNOWLEDGE ZONE

30 Good Reasons to Eat Banana - केला खाने के 30 अच्छे कारण

30 Good Reasons to Eat Banana - केला खाने के 30 अच्छे कारण


केले का सेवन आपकी जिन्दगी को स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी बेहतर बना सकता है. इसके लिए आपको हर रोज केवल एक केला खाने की जरूरत है. हममें से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि केला मोटा बनाता है और इसी चिंता की वजह से हम केला खरीदना तक बंद कर देते हैं. पर जब आपको यह पता चलेगा कि केला खाना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है तो आप यकीन नहीं कर पाएंगे.
वजन बढ़ने की कई वजहें हो सकती हैं. ऐसा सिर्फ केवल केला खाने से नहीं हो सकता. कई बार मोटापे की वजह अनुवांशिक हो सकती है. कुछ मामलों में यह लाइफस्टाइल की वजह से भी होता है. आपका मोटापा केले के अलावा खाने में ली जाने वाली दूसरी चीजों और आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म पर भी निर्भर करता है.
ऐसे में केले को मोटापे से जोड़कर देखना और इस वजह से उसे खाना छोड़ देना गलत होगा. आपको शायद ताज्जुब हो लेकिन केले का सेवन आपकी जिन्दगी को स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी बेहतर बना सकता है. इसके लिए आपको हर रोज केवल एक केला खाने की जरूरत है.


banana benefits, banana benefits and side effects
Bananas
28 Impressive health benefits of Pineapple and side effects

केला खाने का सही समय-

·        वर्कआउट के बाद केला का सेवन जरुर करना चाहिए, इससे तुरंत एनर्जी मिलती है.
·        अगर आप किसी खेल से जुड़े हैं और शारीरिक व्यायाम अधिक होता है, तो भी आपको केला का सेवन करना चाइये. किसी खेल से जुड़े खिलाड़ी बीच बीच में केला का सेवन करते है, इससे उन्हें तुरंत एनर्जी मिलती है, और ये उनके खेल के दौरान बनी रहती है.
·        तनाव होने पर केले का सेवन करना चाहिए. केले में मौजूद अमीनो एसिड, शरीर में तनाव के हार्मोन को कम करता है. इसलिए यह तनाव दूर करने के लिए अच्छा उपाय है.
·        विद्यार्थियों को एग्जाम के पहले केला खाना चाहिए, इससे उनमें एनर्जी बनी रहती है, और केले में मौजूद हाई पोटेशियम उनके दिमाग को तेज बनाता है, जिससे परीक्षा लिखने में बहुत मदद मिलती है.
·        केला को सुबह के नाश्ते में खाना चाहिए, इससे लंच तक बीच बीच में आपको भूख महसूस नहीं होगी. लेकिन केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए. केले में मौजूद मैग्नीशियम, खाली पेट शरीर में जाकर कैल्शियम का स्तर गड़बड़ा देती है, जिसके बहुत से दुष्प्रभाव हो सकते है.

केला खाने के फायदे -

1.     वजन कम करने में सहायक – अगर आप और लोगों की तरह ये सोचते है कि केला खाने से वजन बढ़ता है तो आज से अपनी सोच बदल दीजिये. केले में कैलोरी तो होती है लेकिन ये फायदेमंद होती है. केला खाने से कैलोरी के साथ और भी बहुत से पोषक तत्व मिलते है. केले में प्राकतिक मिठास होती है जो मीठा खाने की आपकी चाह को पूर्ण करती है. वजन घटाने वालों के साथ कई बार ऐसा होता है कि उन्हें अंदर से बहुत तेज कुछ मीठा खाने की चाह होती है. ऐसे में वे कोई चॉकलेट या मिठाई खा लेते है जिनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है और कोई पोषक तत्व भी नहीं होते. ये आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देते है. ऐसे समय में आप केला खाइए पूरा फायदा मिलेगा. केला में बहुत अधिक फाइबर होता है, जिसे खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और पेट भरा हुआ महसूस करते है.
2.     आँखों के लिए – केला में विटामिन A भी होता है जिसे खाने से आँख सुरक्षित रहती है और यह आपकी आँखों की रोशनी भी बढाता है.
3.     दिल के लिए – रोज केला खाने से हमारा दिल सही ढंग से काम करता है. केला में बहुत अधिक पोटेशियम होता है. जब हम केला खाते है तो पोटेशियम हमारे शरीर में जाता है और वह खून में मिल कर नसों के द्वारा पुरे शरीर में फैलता है. केला दिल को पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है. 
4.     अल्सर बीमारी के लिए – अल्सर की बीमारी में केला खाने से बहुत हद तक आराम मिलता है. केला खाने से पेट में मौजूद अल्सर के कीटाणु नष्ट हो जाते है. अल्सर होने पर कच्चे केले का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.
5.     एसिडिटी होने पर – एसिडिटी की समस्या के लिए घरेलू उपचार के रूप में यह कार्य करता है. एसिडिटी होने पर केला खाने से पेट में आराम मिलता है. एसिडिटी में होने वाली जलन को केला शांत करता है. इसके लिए आप दही में शक्कर और केला मिलाएं अब इसे खाएं. इससे पेट से सम्बंधित और भी बीमारी दूर होती है.
6.     डायरिया व डीहाइड्रेट – डायरिया व डीहाइड्रेट होने पर केला खाने की सलाह दी जाती है. इससे शरीर में पोटेशियम व पानी की पूर्ती होती है.
7.     पाचन तंत्र के लिए – केला खाने से पेट में पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करते है. केला को हमेशा भोजन के बाद खाना चाइये इससे खाना पचाने में मदद मिलती है.
8.     ऊर्जा प्रदान करता है – शारीरिक कसरत के बाद केला खाने से तुरंत उर्जा मिलती है व कमजोरी महसूस नहीं होती हैं.
9.     डायबीटीज में – केला खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. डायबटीज में लोग मीठा नहीं खा पाते है, लेकिन केला खाने से उनकी मीठा की चाह पूरी होती है व उन्हें पोषक तत्व भी मिलते है.
10.  ब्लड प्रेशर –  सेहत के लिए केला खाने के फायदे के अनुसार ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में केला बहुत सहायक होता है. इसे रोज खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है.
11.  कैंसर – बचपन से ही अगर रोज केला खाने की आदत डाली जाये तो कैंसर होने के चांस बहुत कम हो जाते है. केला में विटामिन C होता है. इसे खाने से कैंसर होने के चांस कम हो जाते है.
12.  पेशाब की बीमारी – अगर बार बार पेशाब आने की बीमारी हो तो केले को मैश कर उसमें घी मिला कर खाइए बहुत फायदा मिलेगा.
13.  जले हुए भाग पर – शरीर का कोई भाग अगर जल जाता है तो उस पर केले को मैश कर लगाइए, जलन बहुत जल्दी कम हो जाएगी.
14.  पेट ख़राब होने पर – पेट खराब होने पर केले को दही में मिलाकर खाइए. जल्द ही आपका पेट ठीक हो जायेगा.
15.  पीरियड के समय – महिलाओं को अगर ज्यादा ब्लीडिंग की परेशानी हो, तो वे केले को दूध में मैश कर कुछ दिन तक खाएं. जल्दी ही आपको इस समस्या से लाभ मिलेगा.
16.  कमजोरी होने पर – कमजोर व्यक्ति को केला खाने की सलाह दी जाती है. अगर आपका वजन कम है और आप इसे बढ़ाना चाहती है तो बाजार में उपलब्ध प्रोटीन पाउडर खाने की जरुरत नहीं है. आप केले को दूध में मैश कर दिन में कई बार खाइए या 1-2 केला खाकर दूध पी लीजिये. ये खाने में टेस्टी और पौष्टिक भरा होता है. इसे खाने के बाद आप तुरंत ही तंदुरुस्त महसूस करेंगे.


banana benefits, banana benefits and side effects
Banana Benefits

17.  नवजात शिशु के लिए – जब बच्चा 4 महीने का होता है और कुछ खाना शुरू करता है तो सबसे पहले उसे केला देने की सलाह दी जाती है. केला तरल सॉफ्ट और पौष्टिक होता है जो शरीर की हर कमी को पूरा करता है. बच्चों को केले को दूध में मैश कर खिलाएं. बच्चे इसे आसानी से स्वाद लेकर खा भी लेते है.
18.  सीने में दर्द – अगर आपके सीने में दर्द है तो आप केले को शहद में मिलाकर खाएं. दर्द जल्दी ठीक हो जायेगा.
19.  खून की कमी होने पर – अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही कोई दवाई लेने की जरूरत है. बस आप रोज सुबह 2-3 केले को खाकर इलायची वाला दूध पी लीजिये. बहुत जल्द आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी.
20.  दस्त होने पर – बच्चे को अगर दस्त हो जाये, तो केले को मैश कर उसमें मिसरी मिला कर दिन में 3 बार खिलाएं.
21.  कॉलेस्ट्रोल कम करने में – अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ हो तो उसे केला जरुर खाना चाहिए. केले में मैग्नीशियम होता है जो खून को पतला करने में सहायक होता है.
22.  गर्भावस्था में – गर्भावस्था में महिलाओं को केला खाने की सलाह दी जाती है.
23.  एनीमिया होने पर – एनीमिया होने पर केला खाएं इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है.
24.  अनिंद्रा की बीमारी – अगर आपको अनिंद्रा की बीमारी है तो केला खाकर आप इसे दूर कर सकते है. दूध में केला और शहद मिला कर खाएं. इस बीमारी को जड़ से अलग कर देगा, और आप चैन की नींद सो पाएंगे.
25.  केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. अगर आप रोजाना केले का सेवन कर रहे हैं तो आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी.
26.  हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामन बी6 की आवश्यकता होती है ताकि हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का निर्माण हो सके, केले में ये पोषक तत्व होने से शरीर की इस आवश्यकता की पूर्ति हो जाती है.
27.  अध्ययनों में पाया गया है कि ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला खाना अच्छा होता है. हाई बीपी के मरीजों के लिए केला खाना खासतौर पर फायदेमंद होता है.
28.  कई शोधों से साबित हुआ है कि केला आपकी भूख को नियंत्रित करता है.
29.  दरअसल केला खाने के बाद पेट भरा-भरा महसूस होता है. जिसकी वजह से भूख नहीं लगती और हर थोड़ी देर में कुछ खाने की आपकी आदत पर कंट्रोल होता है.
30.  केले में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. यह आपके मूड को बेहतर बनाने के साथ ही अच्छी नींद के लिए फायदेमंद होता है.

केले के नुकसान – Side Effects of Banana

इसमें कोई शक नहीं कि केला गुणकारी फल है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन निम्नलिखित समस्याओं का कारण भी बन सकता है। नीचे जानिए केले के कुछ दुष्प्रभाव –
  • लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है जिसे लाटेक्स की संवेदनशीलता है.
  • केले में स्टार्च होता है जिससे अधिक मात्रा में इसे खाने से कब्ज की बीमारी हो सकती है.
  • केला फाइबर का बड़ा स्रोत है और अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन गैस, पेट में ऐंठन और पेट फूलने की समस्या का कारण बन सकता है।
  • अत्यधिक फाइबर शरीर में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम के अवशोषण (Absorption) में बाधा बन सकता है।
  • केला पोटैशियम का भी अच्छा स्रोत है। पोटैशियम की अत्यधिक मात्रा हाइपरकलेमिया का कारण बन सकती है। हाइपरकलेमिया एक चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें रक्त में पोटैशियम की मात्रा सामान्य से अधिक हो जाती है। हाइपरकलेमिया मांसपेशियों की कमजोरी, पैरालिसिस और हृदय रोग का कारण बन सकता है|

अब तो आप स्वास्थ्य के लिए केला खाने के फायदे जान गए होंगे। इसमें कोई शक नहीं कि यह गुणकारी फल है, जिसे अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप भी पोस्ट में बताई गई किसी भी शारीरिक समस्या से पीड़ित हैं, तो केले को एक औषधि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। महिलाएं त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए केले के फेस पैक को प्रयोग में ला सकती हैं। आप इस पोस्ट से संबंधित अपने सुझाव हमें नीचे दिए कमेंट बॉक्स के जरिए भेज सकते हैं।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment