FZ KNOWLEDGE ZONE

आंवला के 15 फायदे, उपयोग और नुकसान – Benefits, Uses and Side effects of Amla (Gooseberry)


आंवला के 15 फायदे, उपयोग और नुकसान – Benefits, Uses and Side effects of Amla (Gooseberry) in Hindi


हम सभी जानते हैं कि आंवला त्वचा और बालों दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। बाजार में बिकने वाले कई सौंदर्य उत्पादों में यह मूल तत्व होता है, लेकिन आप इसके स्वास्थ्य लाभों से अवगत हो सकते हैं। पेड़ पर गुच्छों में लगाया गया आंवला विटामिन सी से भरा होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।
आंवले के पोषक तत्वों की बात करें तो इसका कसैला-मीठा स्वाद, विटामिन सी और ए का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। रोजाना एक आंवला खाने से बाल अच्छे होते हैं साथ ही बढ़ती उम्र का असर भी कम दिखाई देता है। इतना ही नहीं, यह एनीमिया के खतरे को कम करता है और मेमोरी पावर बढ़ाता है।

Benefits, Uses and Side effects of Amla (Gooseberry), amla benefits
Amla (Gooseberry)

आंवले के फायदे - Benefits of Amla (Gooseberry) in Hindi

1. कैंसर से बचाव
आंवला में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके अलावा, इसमें कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं। एक शोध के अनुसार, आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। इसका उपयोग कैंसर को रोकने के लिए किया जाता है।

2. अल्सर की रोकथाम में
आंवले का रस पेप्टिक अल्सर में बहुत प्रभावी साबित होता है। रोज सुबह इसके सेवन से आराम मिलता है।

3. वजन कम करने के लिए
आंवला शरीर में मौजूद गंदगी को साफ करने और वजन कम करने में भी फायदेमंद है। रोजाना इसके सेवन से शरीर को गंदगी नहीं मिलती है।

4. दस्त में आराम के लिए
आंवला में डायट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से कब्ज का निवारण नहीं होता है और यह पाचन में भी बहुत लाभदायक है।

5. उच्च रक्तचाप में
उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में आंवला प्रभावी है। इसके साथ ही यह दिमाग और शरीर दोनों को राहत देने का काम करता है। आंवला पाउडर, शहद के साथ मिश्रित भोजन बहुत फायदेमंद है।

6. आँख की रोशनी में
आंवला में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण रेटिना के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह विटामिन सी का एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह आंखों में जलन को कम करता है और प्रकाश को बढ़ाने में भी प्रभावी है।

7.  डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला बहुत काम की चीज है। पीड़ि‍त व्यक्ति अगर आंवले के रस का प्रतिदिन शहद के साथ सेवन करे तो बीमारी से राहत मिलती है। 
8. एसिडिटी की समस्या होने पर आंवला बेहद फायदेमंद होता है। आंवले का पाउडर, चीनी के साथ मिलाकर खाने या पानी में डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके अलावा आंवले का जूस पीने से पेट की सारी समस्याओं से निजात मि‍लती है।
9. रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर, प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करना काफी लाभप्रद होता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है, और खून की कमी नहीं होने देता।
10. शरीर में गर्मी बढ़ जाने पर आंवला सबसे बेहतर उपाय है। आंवले के रस का सेवन या आंवले को किसी भी रूप में खाने पर यह ठंडक प्रदान करता है। हिचकी तथा उल्टी होने की पर आंवले के रस को मिश्री के साथ दिन में दो-तीन बार सेवन करने से काफी राहत मिलेगी।
11. याददाश्त बढ़ाने में आंवला काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह के समय आंवला के मुरब्बा गाय के दूध के साथ लेने से लाभ होता है,  इसके अलावा आप प्रतिदिन आंवले के रस का प्रयोग भी कर सकते हैं।

Benefits of Amla (Gooseberry), amla benefits
Amla Benefits

12. चेहरे के दाग-धब्बे हटाकर उसे खूबसूरत बनाने के लिए भी आंवला आपके लिए उपयोगी होता है। इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा साफ, चमकदार होती है और झुर्रियां भी कम हो जाती हैं।
13. बालों को काला, घना और चमकदार बनाने के लिए आंवले का प्रयोग होता है, इसके पाउडर से बाल धोने या फिर इसका सेवन करने से बालों की समस्याओं से निजात मिलती है।

14. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

आंवला खाने के फायदे में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार भी शामिल है। दरअसल, जर्नल ऑफ फार्माकोग्नॉसी एंड फाइटोकेमिस्ट्री के मुताबिक आंवला में ऊर्जा और प्रतिरोधक क्षमता दोनों को बढ़ाने की क्षमता मौजूद होती है। इसलिए, इसे रोगों से बचाने वाला टॉनिक भी कहा जाता है।

 

15. लिवर को रखे स्वस्थ

आंवला के गुण लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार साबित हो सकते हैं। देखा जाता है कि अनियमित और गलत खान-पान के कारण लिवर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है, जिससे लिवर से संबंधित जोखिम की आशंका बढ़ जाती है। वहीं, शरीर में आयरन की अधिकता के कारण कुछ विषैले पदार्थ भी लिवर पर बुरा प्रभाव प्रदर्शित कर सकते हैं। इसके कारण लिवर में सूजन या क्षति की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में आंवला में मौजूद हेपटोप्रोटेक्टिव (लिवर की रक्षा) करने वाला गुण इस जोखिमों के प्रभाव को कम करने में सहायता कर सकता है।

आंवला का उपयोग – How to Use Amla (Gooseberry) in Hindi

आंवला का उपयोग कैसे करें इस बारे में नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से अच्छी तरह समझा जा सकता है।
·        आंवला को जूस, मुरब्बा और चूर्ण के रूप में इस्तेमाल में लाया जा सकता है।
·        वहीं चाहें तो अन्य फलों के साथ हेयर मास्क बनाने के लिए भी इसे उपयोग में ला सकते हैं।
·        त्वचा पर लगाने के लिए और रंगत में सुधार के लिए इसका फेस मास्क बनाकर भी उपयोग किया जा सकता है।
·        इसका पेस्ट सूजन वाले स्थान पर लगाने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है।

आंवला का जूस बनाने की विधि


amla juice benefits, amla juice benefits in hindi
Amla Juice


·        चार आंवले के कटे हुए टुकड़े
·        एक गिलास पानी
·        एक चुटकी काला नमक (स्वाद के लिए)
·        पानी और आंवले के टुकड़े को मिक्सर में डालें और अच्छे से इसे पीस लें।
·        अच्छे से पिस जाने के बाद इसे गिलास में छान लें।
·        अब तैयार जूस में एक चुटकी काला नमक मिलाएं और पी लें।

आंवला को लम्बे समय तक सुरक्षित कैसे रखें

वैसे तो आंवला सर्दी के मौसम में मिलता है और इसके सीजन के दौरान इसे फ्रिज में अन्य सब्जियों की तरह ही करीब पांच से छह दिन तक स्टोर कर सकते हैं। वहीं, अगर इसे लंबे समय के लिए सुरक्षित करना चाहते हैं तो आंवला का मुरब्बा, आंवला कैंडी, आंवला का रस, आंवला का लड्डू, आंवला का चूर्ण, आंवला का अचार और आंवले की चटनी बनाकर स्टोर कर सकते हैं।

आंवला के नुकसान – Side Effects of Amla (Gooseberry) in Hindi

·        यह ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है, इसलिए लो ब्लड प्रेशर से ग्रस्त रोगियों को इसके सेवन से बचना चाहिए।
·        डायबिटीज की दवा लेने वाले लोग इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। कारण यह है कि इसमें एंटीडायबिटिक (ब्लड शुगर को कम करने वाला) गुण पाया जाता है। वहीं, ऐसे लोग किसी भी सूरत में आंवला का मुरब्बा खाने से बचें, क्योंकि इस पदार्थ में चीनी की मात्रा अधिक पाई जाती है।
·        मूत्रवर्धक प्रभाव होने के कारण इसका अधिक सेवन बार-बार पेशाब लगने की समस्या का भी कारण बन सकता है।
·        अगर किसी खाद्य सामग्री से एलर्जी की शिकायत है तो इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें।
·        गर्भावस्था के दौरान आंवला का सेवन करने से पूर्व डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

आंवला के फायदे जानने के बाद, अब आप यह तो समझ ही चुके होंगे कि इसका किसी भी रूप में सेवन स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार लाभदायक हो सकता है। ऐसे में इसका नियमित इस्तेमाल में लाने का ख्याल आना भी लाजमी है। फिर देर किस बात की, लेख में दिए हर पहलू को एक बार अच्छे से पढ़ें। साथ ही लेख में बताई गई बातों को ध्यान में रखते हुए उन्हें अमल में लाएं। इसके साथ ही आपको आंवला के नुकसान के विषय पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए। उम्मीद करते हैं कि आंवला को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर आप इससे होने वाले सभी स्वाभाविक फायदों का लाभ उठा पाएंगे।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment