FZ KNOWLEDGE ZONE

28 Benefits and Side effects of eating Litchi - लीची खाने के 28 फायदे और नुकसान


28 Benefits and  Side effects of eating Litchi - लीची खाने के 28 फायदे और नुकसान


लीची गर्मियों का एक प्रमुख फल है. स्वाद में मीठा और रसीला होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं, रोजाना लीची खाने से चेहरे पर निखार आता है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं. इसके अलावा ये शारीरिक विकास को भी प्रोत्साहित करने का काम करता है. हालांकि लीची खाते समय ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक मात्रा में खाना नुकसानदेह हो सकता है. बहुत अधिक लीची खाने से खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.
लीची में पानी की काफी मात्रा होती है। यह विटामिन सी, पोटेशियम और नेचुरल शुगर का भी अच्छा सोर्स है। इसका सेवन शरीर में पानी के अनुपात को संतुलित रखता है, जिससे शरीर और पेट को ठंडक मिलती है। पाचन क्रिया सही रखने के साथ ही मस्तिष्क के विकास में भी इसकी बड़ी भूमिका है। तो आइए जानते हैं लीची के इन फायदों के बारे में-

Benefits and  Side effects of eating Litchi,  Litchi benefits
Litchi

लीची खाने के फायदे:

1. मजबूत इम्युनिटी: लीची में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाने वाला विटमिन सी रक्त कोशिकाओ के निर्माण में एवं लोह तत्वों के अवशोषण में भी मदद करता है, जोकि इम्युनिटी सिस्टम को बनाये रखने के लिए अत्यधिक आवश्यक है.
2. वजन कम करने में सहायक:  मोटापा घटाने के लिए भी लीची का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करती है
3. पेट के लिए फायदेमंद: हल्के दस्त, उल्टी, पेट की खराबी, पेट के अल्सर और आंतरिक सूजन से उबरने में लीची का सेवन फायदेमंद है। यह कब्ज या पेट में हानिकारक टॉक्सिन के प्रभाव को कम करती है। गुर्दे की पथरी से होने वाले पेट दर्द से आराम पहुंचाती है।
4. ऊर्जा का प्रमुख स्रोत: लीची ऊर्जा का स्रोत है। थकान और कमजोरी महसूस करने वालों के लिए लीची बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद नियासिन हमारे शरीर में ऊर्जा के लिए आवश्यक स्टेरॉयड हॉर्मोन और हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है।
5. पानी की आपूर्ति करती है: लीची का रस एक पौष्टिक तरल है। यह गर्मी के मौसम से संबंधित समस्याओं को दूर करता है और शरीर को ठंडक पहुंचाता है। लीची हमारे शरीर में संतुलित अनुपात में पानी की आपूर्ति करती है।
6. सर्दी-जुकाम से बचाव: लीची विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत होने के कारण खांसी-जुकाम, बुखार और गले के संक्रमण को फैलने से रोकती है।
7. अच्छा होगा डाइजेशन: लीची में मौजूद विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और पाचन-प्रक्रिया के लिए जरूरी है। इससे बीटा कैरोटीन को जिगर और दूसरे अंगों में संग्रहीत करने में मदद मिलती है। फोलेट हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है। इससे हमारा तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रहता है।
8. बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है.
9. लीची कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मददगार है.
10. अगर आपको ठंड लग गई है तो लीची के सेवन तुरंत फायदा मिलेगा.
11. अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता है.
12. लीची का इस्तेमाल कब्ज से राहत के लिए भी किया जाता है.
13. मधुमेह या डायबिटीज में लीची के सेवन से फायदे: आजकल की सुस्त जीवनशैली की वजह से मधुमेह के मरीजों की संख्या दिन-व-दिन बढ़ती जा रही है। तनाव, नींद में कमी, जंक फूड का ज्यादा सेवन, या ज्यादा मीठा खाने से भी डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है। लीची (litchi) के सेवन से मधुमेह के नियंत्रण में मदद मिलती है।
14. प्रतिरक्षा बढ़ाने में लीची फायदेमंद: लीची प्रतिरक्षा में सहयोगी होती है, क्योंकि इसमें आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का गुण उपस्थित होता है।  
15. आँखों के लिए लीची के फायदे: आँखों में होने वाली अधिकतर समस्याएँ पित्त दोष के  बढ़ने से होती है जैसे-आँखों में जलन। लीची में पित्तशामक गुण होने के कारण यह आँखों की समस्या में लाभ पहुँचाती है। 
16. सर्दी-जुकाम के वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लीची के फायदे: सर्दी जुकाम के वायरल के संक्रमण जैसी परेशानियों से भी लीची आपको बचाती है क्योंकि इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।  

Benefits and  Side effects of eating Litchi, Litchi benefits
Benefits of Litchi

17. वायरल बीमारियों के लिए लीची के फायदे: वायरल बीमारियां तब होती है जब आपकी पाचन शक्ति कमजोर होने के कारण रोगों से लड़ने की  शक्ति कमजोर हो जाती है, जिसके कारण आपका शरीर बीमारियों से लड़ने में असमर्थ होता है। लीची में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का गुण होता है साथ ही यह आपके पाचन को सुधारते हुए आपके शरीर को इस लायक बनाती है कि वह खुद इन बीमारियों से लड़ सके और स्वस्थ रहे।  
18. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए लीची के फायदे: लीची में एंटी-ऑक्सीडेंट एवं विटामिन सी होने के कारण यह आपको हृदयाघात यानी हार्ट अटैक जैसी स्थिति आने से बचने में सहयोगी होती है। इसमें विटामिन सी होने के कारण रक्त वाहिनियों को संकुचित होने से रोकती है जिसके कारण रक्त का संचार सामान्य बना रहता है|
19. कीड़ों के काटने पर लाभकारी लीची: लीची के कुछ अन्य फायदों की बात की जाए तो यह कीड़ों के काटने के इलाज में भी सहायक है। कई बार छोटे-छोटे कीड़ों के काटने पर दर्द, जलन और सूजन हो जाती है। इस दर्द से राहत दिलाने में लीची बहुत काम आती है। लीची (Lychee) के पत्तों को पीस लें और इसे कीड़े के काटने वाले जगह पर लगाएं। इससे दर्द, जलन तथा सूजन और अन्य विषाक्त प्रभावों से छुटकारा मिलती है।
20. भरपूर ऊर्जा का स्त्रोत: अगर गर्मी के मौसम में आपको बहुत थकान या कमजोरी महसूस होती है तो लीची आपको बहुत फायदा करेगी. लीची में नियासिन नामक तत्व मौजूद होता है जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है, जिससे हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और थकान एवं कमोजोरी दूर होती है.
21. लीची में कैल्शियम, मैग्नेशियम, विटामिन सी और पोटैशियम की मात्रा पाई जाती है जो बड़ो के साथ ही बच्चों के लिए भी बहुत लाभदायक है, लीची को खाने से बच्चों का शारीरिक विकास ठीक तरह से होता है. इसमें मिनरल्स भी बहुत मात्रा में होते है, मिनरल्स की वजह से दांत और हड्डियाँ मजबूत होती है.
22. यह त्वचा में होने वाली एलर्जी से भी बचाने की क्षमता रखता है. साथ ही शरीर में होने वाली कमज़ोरी से बचाता है.
23. पाईल्स के रोगियों के लिए भी लीची खाना अच्छा होता है क्योंकि यह पेट में जमे हुए टोक्सिन को निकाल कर पेट को साफ़ रखता है, जिस वजह से कब्ज जैसी परेशानी नहीं होती. लीची मीठा लगता है, जिसको खाने के बाद मीठा खाने की चाहत कम हो जाती है.
24. इसमें पोटैशियम की मात्रा होने से यह ब्लड प्रेसर को भी नियंत्रित करता है. 
25. लीची में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से ये त्वचा के लिए विशेष तरह से लाभदायक है. यह त्वचा को चमकदार और दाग़ धब्बों रहित बनाने में मदद करता है.
26. उम्र के बढ़ते असर को रोके: असमय त्वचा पर अगर झुरिया पड़ रही हो तो लीची का उपयोग इसको रोकने में सहायक हो सकता है.
27. चेहरे पर पड़ी झाइयो को हटाये: किसी भी सुंदर चेहरे पर अगर दाग़ दिखने लगे तो यह दिखने में अच्छे नहीं लगते है. इसलिए इससे बचने के लिए लीची के जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है. 4 से 5 लीची का बीज निकाल कर उसका रस निकाल ले और रुई की सहायता से इसे झाइयों और दाग़ वाले स्थान पर लगाये, फिर 15 मिनट तक लगा कर रखने के बाद इसे धो दे. ये करने से जल्द ही चेहरे के दाग़ के हटने में राहत मिलेगी.
28. लीची बालों के लिए भी लाभकारी है: लीची को खाने के साथ ही अगर बालों में भी लगया जाए तो यह बहुत लाभदायक होगा. बालों को झड़ने से रोकने में सहायक : प्रदुषण की वजह से और ज्यादा चिंता करने की वजह से हमारे बाल झड़ने लगतें है. लीची का इस्तेमाल कर हम इस समस्या से बच सकते है. इसके लिए 7 से 8 लीची का जूस और 2 चम्मच एलोवेरा जेल को एक कटोरे में अच्छे से मिलाकर इसको बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करे, फिर 1 घंटे बाद इसे माइल्ड शैम्पू से धो कर सुखा ले. इस पैक को लगाने से लाभ ये होगा कि जो बाल ज्यादा कड़े और बेजान से दिखते है वो मुलायम और नरम दिखने लगेंगे, क्योकि लीची में फ़ोलिक एसिड की मात्रा रहती है जो बालों को नरम करती है. जिस वजह से बेजान बाल भी चमकदार और मजबूत बन जाते है|  

लीची से नुकसान - Side effects of Litchi


Benefits and  Side effects of eating Litchi
Side effects of Litchi

·        लीची के ज्यादा सेवन से सिर दर्द, सांस लेने में कठिनाई जैसी समस्यां हो सकती है.
·        लीची को मौसम के शुरुआत में खाना चाहिए नहीं तो ज्यादा समय बीत जाने पर इसमें कीड़े लग जाते है जो लाभ के बदले नुकसान पंहुचा सकते है.
·        लीची को खाली पेट खाने से भी यह नुकसान पंहुचा सकता है.
·        बहुत अधिक लीची खाने से खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment