FZ KNOWLEDGE ZONE

कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान - Castor Oil Benefits and Side effects


कैस्टर ऑयल के फायदे और नुकसान - Castor Oil Benefits and Side effects in Hindi

सेहतमंद रहने के लिए घरेलू उपायों का सहारा लोग सालों से लेते आ रहे हैं। खासकर, जब बात भारत के लोगों की हो तो दादी मां के नुस्खों का उपयोग यहां खूब किया जाता है। उन्हीं में से एक है अरंडी का तेल हो सकता है कि कई लोगों को अभी तक अरंडी के तेल के फायदे के बारे में ज्यादा जानकारी न हो। यहां न सिर्फ अरंडी के तेल के फायदे बताए जाएंगे बल्कि सही तरीके से अरण्डी के तेल का उपयोग की भी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा, लेख में इससे जुड़ी अन्य जानकारी को भी शामिल किया गया है।
कैस्टर ऑयल (Castor Oil) यानी अरंडी का तेल सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिहाज़ से काफी फायदेमंद माना जाता है। यह एक सुनहरे पीले रंग का तेल होता है। कैस्टर पौधे के बीज को दबाने से एक ठंडा व चिपचिपा पदार्थ निकलता है, जिससे इसका तेल बनाया जाता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे रिसिनस कॉम्यूनिस (Risinus Communis) के तौर पर जाना जाता है। कैस्टर का पौधा सिर्फ भारत व अफ्रीका के कुछ खास जंगलों में ही पाया जाता है। कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा व बालों की कई तरह की समस्याओं से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी किसी जड़ी- बूटी से कम नहीं है। 
Castor Oil Benefits and Side effects, castor oil benefits
Castor Oil

अरंडी के तेल के स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits Of Castor Oil in Hindi

कैस्टर ऑयल प्राकृतिक औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो कि अच्छी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते। इसके एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण चमत्कार की तरह काम करते हैं। स्वास्थ्य की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कैस्टर ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं।

1.  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण - अरंडी का तेल सूजन की समस्या से राहत दिलाने में भी लाभकारी हो सकता है। दरअसल, इस विषय पर किए गए एक शोध के अनुसार, अरंडी के तेल में रिकिनोलेइक एसिड मौजूद होता है, जो कैप्साइसिन की तरह ही एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट की तरह काम कर सकता है। जानवरों पर किये गए शोध से यह बात सामने आई कि इसी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारण यह सूजन की परेशानी में उपयोगी हो सकता है।

2. गठिया में फायदेमंद - अरंडी का तेल गठिया (Arthritis) के रोग में राहत पहुंचाता है। कैस्टर ऑयल से जोड़ों (Joints) और ऊतकों (Tissues) के दर्द को कम किया जा सकता है। एक कपड़े को अरंडी के तेल में डुबोएं, फिर दर्द वाली जगह पर लगाएं। इसमें सूजन को कम करने वाले गुण भी पाए जाते हैं।

3. घावों को भरने में प्रभावी - अरंडी का तेल कट्स (Cuts) और खरोंच पर एक अच्छे एंटीसेप्टिक (Antiseptic) के तौर पर काम करता है। अध्ययनों के मुताबिक, जिस मरहम में कैस्टर ऑयल मौजूद होता है, वे विशेष रूप से अल्सर (Ulcer) को ठीक करने में सहायक होते हैं। घाव भरने के साथ ही यह दर्द को भी कम करता है।

4. दांत भी हों चमकदार - कई लोग अपने डेंटिस्ट के सुझाव के अनुसार अपने दांतों का ख्याल (Dental care) रखते हैं तो वहीं काफी लोग ऐसे भी हैं जो डेंटिस्ट के पास जाने में हिचकिचाते हैं। अगर आप भी दांतों की चमक को बरकरार रखने के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो अरंडी के तेल का प्रयोग करें। यह मुंह के बैक्टीरिया और दुर्गंध को दूर करता है।

5.  आंखों को रखे साफ - कैस्टर ऑयल में विटामिन ई के साथ फैटी एसिड और रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है, जिनसे आंखों के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह तेल आंखों की सफाई के लिए सबसे अच्छे एजेंट के तौर पर काम करता है। यह आंखों के नीचे पड़ने वाली लाइनों को भी हटाता है।

6.  दर्द से आराम के लिए - कोई भी मां अपने बच्चे को दर्द में नहीं देख सकती है मगर ग्रोइंग एज में बच्चों को कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। बच्चों के लगातार विकसित होने से उनकी मांसपेशियों में दर्द रहने लगता है। अरंडी के तेल से मालिश करने पर मांसपेशियों में होने वाले दर्द से बच्चे को राहत मिलती है।

त्वचा के लिए कैस्टर ऑयल - Castor Oil for Skin in  Hindi

कैस्टर ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के कारण इसका प्रयोग सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाने लगा है। केमिकल युक्त केमिकल उत्पादों का प्रयोग करने के बजाय नैचुरल कैस्टर ऑयल आपको त्वचा की कई समस्याओं से निजात दिला सकता है।

Castor Oil Benefits and Side effects, Castor oil for skin
Castor Oil for Skin


7.   त्वचा का रूखापन हो दूर - Removes dryness त्वचा तीन प्रकार की होती है, रूखी, तैलीय और मिलीजुली। ड्राई स्किन वालों के लिए अरंडी का तेल (arandi ka tel) किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आप रूखी त्वचा से परेशान हैं तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से आपको काफी फायदा हो सकता है। इससे रूखी त्वचा में नमी की कमी नहीं रहती है।
तरीका: रूई को कैस्टर ऑयल में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं। 1 घंटे तक लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें।
8.   खत्म करे मुंहासों की समस्या - Caster oil for acne - आमतौर पर ऑयली स्किन या मुंहासों की समस्या से परेशान लोगों को किसी भी तेल का इस्तेमाल करने से मना किया जाता है। मगर अरंडी का तेल मुंहासों को कम करने में लाभदायक हो सकता है। अगर आपकी स्किन भी एक्ने (Acne) प्रोन है तो कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से कोई नुकसान नहीं होगा।
तरीका: अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें, जिससे कि चेहरे के पोर्स खुल जाएं। फिर कैस्टर ऑयल को रात भर चेहरे पर लगाकर रखें और सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।
9.  मिटाए बढ़ती उम्र के निशान - Fights signs of aging - एंटी एजिंग तत्व के तौर पर भी अरंडी का तेल फायदेमंद माना जाता है। अगर इसका नियमित तौर पर प्रयोग किया जाए तो यह बढ़ती उम्र के निशानों को छिपाने में भी मदद करता है। यह स्किन को हाइड्रेट करता है, जिससे झुर्रियों (Wrinkles) की समस्या दूर होती है और त्वचा नरम, साफ व जवां नज़र आती है।
तरीका: कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों से चेहरे की मालिश कर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह होते ही पानी से धो लें। 
10. मालिश से मिटें स्ट्रेच मार्क्स - Castor oil for stretch marks - गर्भावस्था के बाद अकसर मांओं को स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाती है। डिलिवरी के कुछ समय बाद तक पेट के निचले हिस्से की त्वचा में खिंचाव होता रहता है।आमतौर पर इलास्टिक यानी कि लचीली त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स कम पड़ते हैं। ऐसे में कैस्टर ऑयल से मालिश करने पर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।
तरीका: कैस्टर ऑयल से 15- 20 मिनट तक प्रभावित हिस्से पर मसाज करें। बेहतर रिज़ल्ट के लिए इस प्रक्रिया को रोज़ दोहराएं।
11. दाग- धब्बों से पाएं निजात - अगर आपके चेहरे पर दाग- धब्बे (Face blemishes) या मुंहासों के निशान हैं तो कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से उनसे निजात पा सकते हैं। अरंडी के तेल में मौजूद फैटी एसिड चेहरे को साफ करता है। ये फैटी एसिड्स त्वचा के स्कार टिश्यू (Tissue) में प्रवेश करते हैं और इसके चारों तरफ स्वस्थ टिश्यू का विकास करते हुए उसे बाहर कर देते हैं।
तरीका: यह धीरे- धीरे काम करता है, अच्छा परिणाम देखने के लिए नियमित तौर पर कैस्टर ऑयल का प्रयोग करें।
12. डार्क सर्कल्स (Dark circles) से पाएं छुटकारा - देर रात तक जगने या अत्यधिक तनाव लेने की स्थिति में अक्सर लोगों की आंखों के नीचे कालापन रहने लगता है, जिसे डार्क सर्कल भी कहते हैं। डार्क सर्कल्स देखने में तो अजीब लगते ही हैं, ये व्यक्ति की मानसिक स्थिति भी बयां कर देते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो अरंडी का तेल आपके काम आ सकता है।
तरीका: आंखों के नीचे यानी कि डार्क सर्कल्स वाली जगह पर कैस्टर ऑयल से मालिश करें। इससे इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
13. होंठों (Lips) के लिए वरदान -  बहुत केयर करने के बावजूद कुछ लोगों के होंठ काले होने के साथ ही फटने भी लगते हैं। ऐसा अत्यधिक धूम्रपान (Smoking) या किसी लिप केयर प्रोडक्ट के नुकसान करने से होता है। अपने होंठों की गुलाबी रंगत को वापस पाने के लिए होंठों पर रोज़ाना कैस्टर ऑयल लगाएं। इससे फायदा ज़रूर मिलेगा।

अरंडी का तेल बालों के लिए - Castor Oil for Hair in Hindi 

बालों की अत्यधिक केयर करने के बावजूद बदलती जीवनशैली और प्रदूषण की वजह से बालों की समस्याओं से जूझना आम बात हो गई है। कैस्टर ऑयल से बालों को फिर से स्वस्थ किया जा सकता है।

Castor Oil Benefits and Side effects, castor oil for hair
Castor Oil for Hair

14. ऑयल मसाज से बरकरार रहे चमक - बालों को लंबा, घना व उनकी कुदरती चमक को बरकरार रखने के लिए नियमित तौर पर कैस्टर ऑयल से सिर की मसाज करनी चाहिए। भारत में पाई जाने वाली बरडॉक की जड़ (Burdock plant) को अगर कैस्टर ऑयल के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जाए तो बालों की खोई हुई चमक वापस आ सकती है।
15. कैस्टर ऑयल से रुके बालों का झड़ना - बालों का झड़ना (Hairfall) अब एक आम समस्या है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी के बीज के पाउडर में कैस्टर ऑयल मिलाकर एक पैक तैयार करें और हफ्ते में एक बार बालों पर लगाएं। इससे बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं और उनका गिरना कम हो जाता है।
16. डैंड्रफ को कहें गुडबाय - कुछ लोग स्कैल्प में इंफेक्शन की समस्या से ग्रस्त होते हैं, जिससे वे सिर में खुजली, गंजेपन व डैंड्रफ (Dandruff) जैसी परेशानियों से जूझने लगते हैं। हर बार बाल धोने से पहले अगर कैस्टर ऑयल से सिर की मालिश कर ली जाए तो बालों की इन समस्याओं से बचा जा सकता है। यह तेल बालों की अंदरूनी परत पर जाकर सूक्ष्मजीवों को बढ़ने से रोकता है।
17. बाल होंगे लंबे व घने -  कैस्टर ऑयल से सिर की मालिश करने से बालों को लंबा और घना किया जा सकता है। इस तेल में मौजूद ओमेगा 9 (Omega 9) फैटी एसिड से बाल स्वस्थ होते हैं। बालों में खुजली व डैंड्रफ होने से भी बाल झड़ने लगते हैं, कैस्टर ऑयल इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है।
18. रोके सफेद बालों को - कई लोगों के बाल असमय ही सफेद होने लगते हैं। बालों का प्राकृतिक रंग बचाए रखने के लिए भी कैस्टर ऑयल के फायदे को नकारा नहीं जा सकता है। अगर आपके बालों में भी सफेदी नजर आने लगी हो तो कैस्टर ऑयल के प्रयोग से पिगमेंट्स को खत्म होने से बचा सकते हैं।
19. आईब्रो (Eyebrow) के लिए भी फायदेमंद - कुछ लड़कियों की आईब्रो की ग्रोथ काफी कम होती है। इसके लिए हर रोज़ कैस्टर ऑयल से आईब्रो की मालिश करें। अगर भौंहों में रूसी की समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले इस तेल की कुछ बूंदों से भौंहों की मालिश करें। एक हफ्ते के अंदर ही बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

अरंडी के तेल के नुकसान – Side Effects of Castor Oil in Hindi

कुछ मामलों में अरंडी का तेल हानिकारक साबित हो सकता है। अरंडी के बीजों में रिसिन नामक विषैला पदार्थ पाया जाता है। यह अगर शरीर के अंदर चला जाए, तो जानलेवा साबित हो सकता है। इसके अलावा, तेल निकालने के दौरान, अरंडी के बीजों को कीटनाशक दवाइयों या फिर केमिकल के जरिए पीसा जाता है। इस तरह से तेल की गुणवत्ता पर फर्क पड़ता है और उसके नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

·        उल्टी होना – तेल का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से उल्टी हो सकती है। अगर इस पर समय रहते नियंत्रण नहीं पाया गया, तो डिहाइड्रेशन हो सकता है। साथ ही ह्रदय संबंधी समस्या भी हो सकती है।
·        दस्त लगना – इस तेल में प्राकृतिक लैक्सटिव गुण होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करने को लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर इसका ज्यादा सेवन कर लिया जाए, तो दस्त लग सकते हैं।
·        गर्भपात – गर्भावस्था के दौरान अरंडी के तेल का सेवन गर्भपात का जोखिम बढ़ा सकता है।

आगे जानिए इसके उपयोग से पहले या उसके बाद बरती जाने वाली सावधानियां।

अरंडी का तेल लेने से पहले सावधानियां-

·        गर्भवती महिलाएं अरंडी के तेल के सेवन से बचें।
·        बच्चे के मुंह और गुप्तांगों में अरंडी का तेल न लगाएं।
·        बच्चे को हाथ-पैर में अरंडी का तेल लगाने के बाद ध्यान रखें कि वो हाथ मुंह में न लें।
·        अरंडी का तेल लगाने से पहले पैच टेस्ट करें।
·        जिनको किसी प्रकार की एलर्जी की समस्या है या जो व्यक्ति दवा का सेवन कर रहे हैं, वो अरंडी के तेल का उपयोग डॉक्टरी परामर्श के बाद ही करें।
·        अगर किसी की सर्जरी होने वाली है तो वो अरंडी के तेल का उपयोग डॉक्टरी परामर्श के बाद ही करें।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment