FZ KNOWLEDGE ZONE

अंडे के 18 फायदे और नुकसान – Eggs (Anda) Benefits and Side Effects


अंडे के 18 फायदे और नुकसान – Eggs (Anda) Benefits and Side Effects in Hindi


Egg Benefits In Hindi : सेहतमंद होना किसे नहीं पसंद है क्योकि व्यक्ति की सबसे बड़ी संपत्ति सेहत ही तो होती है | लेकिन इस सेहत को maintain रखने के लिए सबसे जरुरी होता है पौष्टिक खाना (Nutrients) | यह पौष्टिक खाना हमें मिलता है पौष्टिक तत्वों (Nutrients) अर्थात Proteins, Carbohydrates, FatVitamins और Minerals से |
अगर इन सभी पौष्टिक तत्वों  के फायदे किसी एक ही चीज से प्राप्त करना चाहते है तो आपके लिए अंडा एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है | संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, यानी आप रोज अंडे खाओ और तंदुरुस्त रहो। जी हां, अंडे को अगर सुपरफूड कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। अंडे में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आप अंडे को उबालकर खाएं या पकाकर, अंडे के फायदे आप कुछ ही दिनों में महसूस करने लगेंगे। आपको बता दें कि बहुत कम ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है और अंडा उनमें से एक है।

Eggs (Anda) Benefits and Side Effects, eggs benefits and side effects
Eggs



अंडा सिर्फ प्रोटीन का ही स्त्रोत नहीं बल्कि इसके और भी कई बेहतरीन फायदे हैं। अगर आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल करते हैं तो आप पा सकते हैं इसके सेहत और सौंदर्य से भरपूर 18 बेमिसाल फायदे। अगर जानना चाहते हैं, तो जरूर पढ़ि‍ए अंडा खाने के यह 18 फायदे-

अंडे में मौजूद पोषक तत्व (Egg/ Ande ingredients list) व् उसके फायदे इस प्रकार है-

पोषक तत्व

उसके फायदे
आयरन
एनीमिया को दूर करता है, ओक्सीजन का प्रवाह पुरे शरीर में करवाता है. अंडे में मौजूद आयरन आसानी से शरीर में घुल जाता है.
विटामिन A
त्वचा को हेल्थी रखता है, व् आँखों की रौशनी को बढाता है.
विटामिन डी
हड्डी व् दांत मजबूत होते है, साथ ही कैंसर व् इम्यून सिस्टम से जुड़ी परेशानी दूर करता है.
विटामिन E
इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट रोगों से बचाता है, व् स्वास्थ्य अच्छा रखता है.
विटामिन B12
दिल की सुरक्षा करता है.
फोलेट
पुरानी कोशिकाओं की रक्षा करता है, साथ ही नई कोशिकाओं का निर्माण करता है. एनीमिया से भी बचाता है.
प्रोटीन
मसल, स्किन, ऑर्गन, बाल को सुरक्षित रखता है. अंडे में प्रोटीन की अधिकता बहुत होती है, जो वजन बढ़ाने में भी करिगर है, ये शरीर में आसानी से घुल जाती है.
कॉलिन
दिमाग के विकास व् कार्य में यह अहम भूमिका निभाता है.


अंडे खाने के स्वास्थ्य सम्बंधित फायदे - Egg/ Ande khane ke health benefits in Hindi
अंडे से स्वास्थ्यस्किन और बालों तीनो में फायदा होता है. इसे खाने के साथ साथ स्किन व् बालों में लगाने से भी फायदा मिलता है. नीचे आपको इन फायदों को डिटेल में बताया गया है-

1.  स्टेमिना बढ़ाये – एक अंडा खाने से आपको 6 gm प्रोटीन मिलती है, साथ ही एक बड़ी मात्रा में नुट्रीशियन मिलते है. बस इसमें विटामिन C नहीं होता है. अंडे को नीम्बू या संतरे के जूस के साथ सुबह के नाश्ते में खाना चाहिए, जिससे आपके शरीर में विटामिन C की भी पूर्ति हो जाये. इससे स्टेमिना बढ़ता है.
2.  वजन कम करे - अंडे को एक बार खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती, जिससे आपका वजन संतुलित रहता है और यह वजन नहीं बढ़ने देता। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अंडे के सफेद भाग को अपने आहार का हिस्सा बनाएं।
3.  हड्डियों के लिए - अंडे में उच्च मात्रा में फास्फोरस, विटामिन-डी और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए, अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्डियां लंबे समय तक मजबूत रहें, तो अपने खानपान में अंडे को जरूर शामिल करें।
4.  कैंसर के लिए - अंडा कैंसर में भी फायदेमंद होता है। एक रिसर्च में यह साबित हुआ है कि अंडे में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। विशेषतौर पर, अंडे के पीले भाग में ट्रिप्टोफैन और टायरोसिन नामक एमिनो एसिड होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।
5.  कोलेस्ट्रॉल और हृदय का स्वास्थ्य - एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंडा हृदय के स्वास्थ्य को भी ठीक रखने में मदद करता है। एक रिसर्च के दौरान कुछ हृदय के मरीजों को छह सप्ताह के लिए नाश्ते में दो अंडे खिलाए गए। परिणामस्वरूप, इनका कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर स्तर सामान्य रहा। इससे यह साबित हुआ कि अंडा खाने से दिल स्वस्थ रहता है।
6.  रक्तचाप - रक्तचाप में भी अंडे खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। अंडा आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। रक्तचाप कम करने के लिए अंडे का सफेद भाग खाना प्रभावी हो सकता है।
7.  गर्भावस्था - गर्भावस्था में अंडा खाना फायदेमंद माना जाता है। यह मां को पर्याप्त पोषण देता है और होने वाले बच्चे को जन्म के बाद स्वस्थ रखने में मदद करता है। अंडे में कोलिन होता है, जो बच्चे और मां के मस्तिष्क के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसलिए, ध्यान रहे कि आप अच्छी तरह पके हुए अंडे का ही सेवन करें।

eggs benefits and side effects, boiled egg benefits
Egg Benefits



8.  मुंहासे - अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो अंडे के सेवन के प्रयोग से मुंहासों से राहत मिल सकती है। अंडा आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने में मदद करता है, जो मुंहासों का कारण होता है। इसके अलावा, यह त्वचा में कसावट भी लाता है। आप मुंहासों से राहत पाने के लिए अंडे का सफेद भाग 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।
9.  बालों की ग्रोथ - अंडे के फायदे बालों के लिए भी होते हैं। बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है और अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसलिए, अंडे के सेवन से आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है।
10.       आंखों के लिए - अंडे का सेवन आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। आंखों के लिए विटामिन-ए जरूरी है और अंडे में यह भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए, यह आंखों की रोशनी दुरुस्त रखने में काफी मदद करता है।
11.       मस्तिष्क के लिए - अंडा मस्तिष्क के लिए बेहतरीन आहार माना जाता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड व विटामिन-बी12 होते हैं, जो आपके मस्तिष्क को काफी फायदा पहुंचाते हैं। इसलिए, अगर आपको अपना दिमाग तेज करना है, तो अंडे का सेवन जरूर करें।
12.       ऊर्जा बढ़ाए - अंडे आपको ऊर्जा देने का भी काम करते हैं। अंडे को प्रोटीन का प्रमुख स्रोत माना गया है, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। एक स्टडी में भी यह बात साबित हुई है कि अंडा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।
13.       मांसपेशियों के लिए - अंडा आपकी मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें एल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन पाया जाता है, जो आपकी मांसपेशियों के लिए काफी लाभकारी होता है। मांसपेशियां मजबूत करने के लिए अक्सर उबला अंडा खाने की सलाह दी जाती है।
14.       आयरन की कमी दूर करे – कई लोगों को शरीर में आयरन की कमी होती है, जिससे उन्हें सर दर्द, चिड़चिड़ापन, बदन दर्द, खून की कमी की शिकायत होती है. अंडे के पीले भाग में आयरन की अधिकता होती है, जिसे खाने से खून बढ़ता है, मेटापोलिस्म बढ़ता है. गर्भवती महिलाओं को अक्सर इसकी शिकायत होती है, इसलिए उन्हें अंडे खाने के लिए मुख्य रूप से बोला जाता है.
15.       प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये  इसमें मौजूद विटामिन डी शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है.
16.       प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत  अंडे में सबसे प्रमुख प्रोटीन होता है. प्रोटीन के उपयोग से शरीर में सारे टिश्यू बनते है, साथ ही पुराने की देखभाल की जाती है. प्रोटीन से अमीनो एसिड बनता है, अंडा प्रोटीन का खजाना है|
17.       एग्ग वाइट के फायदे (egg white benefits) – अंडे की सफेदी में 0 कोलेस्ट्रोल होता है, इसमें 52 कैलोरी व् प्रोटीन 11 ग्राम होता है. अंडे की सफेदी में, उसके पीले भाग से ज्यदा प्रोटीन होता है. इसमें 0 कोलेस्ट्रोल होता है, जिससे इसे कोई भी आसानी से खा सकता है. इसमें फैट भी बहुत कम होता है|
18.       एग्ग योल्क के फायदे (egg yolk benefits) – अंडे की सफेदी से ज्यादा पोषक तत्व उसके पीले भाग में होते है. इसमें विटामिन, मिनिरल्स सब अधिक होता है, जिससे ये स्किन, बालों के लिए बेस्ट होता है.

अंडे के नुकसान – Side Effects of Eggs in Hindi

भले ही अंडा खाने के फायदे अनेक हैं, लेकिन हर चीज के कुछ न कुछ नुकसान भी होते हैं। ठीक इसी तरह अंडे के भी कुछ नुकसान हैं, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं :
Eggs (Anda) Benefits and Side Effects, egg side effects
Egg Side effects


1.  फ़ूड पोइजनिंग व् पेट से जुड़ी तकलीफ – अंडे को खाने से पहले ये जरुर देख ले कि वो अच्छे से पका है कि नहीं. कच्चा या आधा पका अंडा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, इससे फ़ूड पोइजनिंग होती है. आधा पका अंडा खाने से उलटी, पेट दर्द, पेट ख़राब होना जैसी शिकायतें होती है.
2.  सोडियम की अधिकता – अंडे की सफेदी में बहुत अधिक सोडियम होता है. जिस किसी इन्सान को सोडियम न खाने की सलाह दी जाती है, उन्हें अंडा सोच समझकर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.
3.  कुछ लोगों को अंडे से एलर्जी होती है। ऐसे में उन्हें अंडा खाने के बाद शरीर पर लाल निशान, खुजली, ऐंठन, आंखों में पानी आना व दस्त लगना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। अगर ऐसा आपके साथ हो, तो अंडे के सेवन से बचें या पहले डॉक्टर से सलाह लें।
4.  जो लोग उच्च रक्तचाप व मधुमेह के मरीज हैं, उन्हें अंडे का पीला भाग नहीं खाना चाहिए। इसमें कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है, जो उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इस लेख में हमने आपको अंडे के फायदे और नुकसान के बारे में बताया। हमें उम्मीद है कि आपको अंडे खाने के तरीके पसंद आए होंगे। आपको यह लेख कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं, और इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी अंडे के फायदे के बारे में जानकारी मिल सके | Thank you !

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment