FZ KNOWLEDGE ZONE

28 Impressive health benefits of Pineapple and side effects

अनानास के फायदे, उपयोग और नुकसान-Pineapple Benefits, Uses and Side Effects


आप अनानास जरूर खाते होंगे। अन्य फलों की तुलना में अनानास का स्वाद अलग होता है। यही कारण है कि लोग अनानास को बहुत ही शौख से खाते हैं। अब तक आप अनानास के बारे में केवल इतना ही जानते होंगे, लेकिन सच यह है कि अनानास एक औषधि भी है। अनानास के फायदे से आप रोगों की रोकथाम कर सकते हैं। अनानास के सेवन से बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अपच, पेट में कीड़े, बुखार, यौन रोग, पीलिया सहित कुष्ठ रोग में अनानास से लाभ पा सकते हैं। आपके लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए आइए जानते हैं कि साधारण सा दिखने वाला अनानास फल क्या-क्या कर सकता है। 


Benefits of Pineapple, अनानास के फायदे
Pineapple

अनानास क्या है? (What is Pineapple?)

अनानास भूख को बढ़ाने, शक्तिवर्धक, रक्त-पित्त विकार में लाभ पहुंचाने वाला फल है। यह बुखार को कम करता है, कम पेशाब होने की समस्या में लाभ पहुंचाता है। पेट की गैस, दर्द, एसिडिटी और शारीरिक कमजोरी को दूर करता है। इसका पका फल रक्त स्त्राव से जुड़े रोगों को दूर करता है।

अनानास के लाभ

1.   बदहजमी :  अनन्नास बदहजमी में टॉनिक के रूप में उपयोगी है। इसके रस का सेवन पाचन की कमजोरियों को दूर कर बदहजमी ठीक करता है। बदहजमी की अवस्था में इसका आधा गिलास जूस भोजन के बाद लेना चाहिए।
2.     किडनी की बिमारियों में: इसके रस में चूँकि पर्याप्त मात्रा में क्लोरीन रहता है, इसलिए यह किडनी के काम करने की कैपेसिटी बढ़ाता है और शरीर से बहुत से अनुपयोगी पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें पोटैशियम काफी मात्रा में होने के कारण किडनी की बीमारियों, पेशाब की रूकावट और मासिक धर्म में होने वाली जलन आदि में इसका उपयोग लाभदायी होता है।
3.    टीबी रोग: अनानास का रस टीबी रोग के उपचार में सहायक है। पहले, जब क्षय रोग की आधुनिक चिकित्सा विकसित नहीं थी तब, मरीज को अनन्नास के रस का सेवन कराया जाता था। इसका रस रोगी के बलगम के संक्रमण कम करने में प्रभावकारी असर करता है और इससे स्वास्थ्य-लाभ में बहुत अच्छी सहायता मिलती है।
4.      धुम्रपान के साइड इफेक्ट्स: अनन्नास का नियमित रूप से सेवन करने से अत्यधिक धूमपान का दुष्प्रभाव कम हो जाता है। यह सिद्ध हो चुका है कि धुम्रपान से रक्त में विटामिन सी का स्तर कम हो जाता है। अनन्नास का सेवन करने से जरुरी विटामिन सी की प्राप्ति होती है।
5.      अनन्नास रक्ताल्पता (खून की कमी) रोग में तेजी से रक्त की वृद्धि करके रोग को ठीक करता है।
6.      पीलिया रोग में भी अनन्नास से बहुत लाभ होता है।
7.      अनन्नास खाने रस पीने से गर्मियों के मौसम में गर्मी से बहुत सुरक्षा होती है।
8.      प्रतिदिन अनन्नास खाने से मोटापा भी कम होता है, क्योंकि अनन्नास वसा (चर्बी) को खत्म करता है।
9.      डिप्थीरिया के रोगियों के लिए अनानास सबसे गुणकारी औषधि है।
10.  अनन्नास को छीलकर बारीक-बारीक टुकड़े करके, उन पर काली मिर्च का चूर्ण डालकर खाने से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है।
11.   अनन्नास के ताजा रस में शहद मिलाकर पीने से यह शारीरिक कमजोर मरीजों के लिए बहुत लाभकारी और स्फूर्तिदायक पेय बन जाता है।
12.   अनन्नास से एनीमिया दूर होता है और पाचन क्रिया तेज़ होने से अधिक भूख लगती है।
13.   बच्चों के पेट में कीड़े होने पर कुछ दिनों तक सुबह-शाम अनन्नास का रस पिलाएं। इससे कृमि (कीड़े) जल्दी ही नष्ट होते हैं।
14.   अनन्नास का रस पीने से एक सप्ताह में शरीर की सूजन दूर होती है।
15.   किडनी में पथरी होने पर अनानास खाने रस पीने से बहुत लाभ होता है।
16.   अनन्नास के रस में अदरक का रस और शहद मिलाकर सेवन करने से आंत्रों से एसिड निकलता होता है
17.   अनानास में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे खाना पचाने में आसानी होती है।
18.   अनानास में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है जो बढ़ती उम्र, झुर्रियां, दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।
19.   अनानास में पाया जानेवाला कंपाउंड शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।
20.   अनानास कैंसर जैसे घातक रोग से बचाव में भी मददगार है।
21.  अनानास में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है तथा हड्डियों में होने वाली बीमारियों से हमेशा बचाव रहता है।
22.   अनानास शरीर के एलडीएल (हानिकारक) कोलेस्ट्राल को कम करता हैं, क्योंकि एलडीएल कोलेस्ट्राल से दिल की बीमारी होने का खतरा रहता है।
23.   अनानास ब्लड-क्लॉटिंग (रक्त के थक्के जमना) को कम करता है और धमनी की दीवारों से प्लाक हटाने में मदद कर सकता है।
24.   अनानास में क्लोरीन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही पित्त विकारों में विशेष रूप से और पीलिया जैसे रोगों में लाभकारी है।
25.   इस फल में पाया जाने वाला ब्रोमिलेन सर्दी और खांसी, सूजन, गले में खराश और गठिया में लाभदायक होता है।
26.   बुखार में भी अनानास के रस का सेवन करना चाहिए |
27.   गले में सूजन और टांसिल होने की स्थिति में अनानास खाने से बहुत फायदा होता है।
28.   गले के विकारों में: अनानास के ताजा रस से गले पर अच्छा प्रभाव रहता है। यह स्वर-तंत्रिका के संक्रमण को रोकने में उपयोगी है। यह गायकों के लिए बहुत उपयोगी है, जो गले को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं। डिफ्थीरिया में गले की मृत झिल्लियों को हटाने के लिए इसके रस से गरारे किये जाते हैं।



Benefits of Pineapple, ananas ke fayde in hindi
Pineapple



स्किन के लिए फायदेमंद है अनानास-

अनानास आपकी त्वचा में निखार लाने त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। अनानास शरीर में कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ावा देता है। कोलेजन की सही मात्रा होने से त्वचा में लचीलापन आता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन-सी और अमीनो एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। जंवा त्वचा पाने के लिए आप अनानास का खाने के साथ इसका जूस पी सकते हैं। इसके अलावा आप इसका फेस मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए आप अनानास को छीलकर कुछ टुकड़े मिक्सर में डालें और इसका पेस्ट बना लें।
अनानास कील-मुहासों को दूर करने के साथ आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट चमकदार बनाए रखता है, जिससे त्वचा रूखी और बेजान नहीं लगती। इसके लिए आप अनानास को अच्छे से छीलकर कुछ टुकड़े मिक्सर में डालें। इसके बाद आप इसमें अंडें की जर्दी और 2 चम्मच दूध मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस तैयार पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। यह आपकी त्वचा को तरोताजा हाइड्रेट रखेगा।
फ्रूट मास्क का इस्तेमाल करने से चेहरे में प्राकृतिक निखार आता है। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए। अनानास स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है।

अनानास के नुकसान Side Effects of Pineapple

§  कच्चा अनानास खाने से दस्त लग सकते हैं और जीभ पर दरारें पड़ जाती हैं।
§   अनानास में शर्करा काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, इसलिए जिन लोगों की मधुमेह है उन्हें इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए
§   अनन्नास में गर्भपात करवाने के गुण मौजूद होते हैं इसलिए गर्भावस्था में सेवन करने से जरुर बचें खासकर इसकी पत्तियों के रस का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए
§   अनन्नास का सेवन प्रातः खाली पेट नहीं करना चाहिए।
§   अनानास में ब्रोमेलीन पाया जाता है, जो शरीर में जाकर प्रोटीन में बदल जाता है। कई बार कुछ लोगों को इससे खुजली की समस्या हो सकती है।
·       इसके अलावा, अनानास खाने से कुछ लोगों के होंठ सूज जाते हैं या किसी की जीभ भी कटने लगती है।
·       वहीं, प्रेग्नेंसी में अनानास का ज्यादा सेवन कर लिया जाए, तो इससे गर्भपात का खतरा बढ़ सकता है।
·     अनानास का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है। इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए या बहुत कम मात्रा में सेवन करना चाहिए।
·    अनानास में अधिक मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से उल्टी, दस्त, पेट दर्द और मासिक धर्म में अत्यधिक स्राव की समस्या हो सकती है।
·    अगर आप एंटी-बायोटिक दवाएं खाते हैं, तो अनानास के सेवन से बचें। अनानास में ऐसे तत्व होते हैं, जो एंटी-बायोटिक दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हमने आपको अनानास से जुड़ी जरूरी जानकारियां देने की कोशिश की है। उम्मीद है कि ये जानकारियां आपके काम आएंगी और आप अनानास का सेवन सही प्रकार से करेंगे। आपको यह पोस्ट कैसा लगा, हमें जरूर बताएं। और इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें|

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment