FZ KNOWLEDGE ZONE

25 Health Benefits of Guava and side effects - अमरूद के 25 फायदे और नुकसान

25 Health Benefits of Guava and side effects - अमरूद के 25 फायदे और नुकसान

Health Benefits of Guava: अमरूद (Guava) एक प्रकार का फल है। अमरूद का उत्‍पादन भारी मात्रा में भारत, चीन के अलावा ब्राजील, कोलंबिया, वेनेजुएला और मैक्सिको आदि देशों में होता है। यह फल आमतौर पर ताजा खाया जाता है। इसका जूस, जाम और अन्य खाद्य पदार्थों में इस्‍तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अमरूद का फल, पत्ती और फलों के रस का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है।
अमरूद को उच्च रक्तचाप, दस्त, मधुमेह, खांसी, और कैंसर सहित कई स्थितियों में लोग अमरूद का सेवन करते हैं। अमरूद कब्ज और पेट के रोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह सर्दियों का फल है। इस मौसम में खाना काफी फायदेमंद होता है। अमरूद यानी अमृत-सा मीठा फल। ऐसा फल जो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों में ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने में मददगार है। इन सभी गुणों के अतिरिक्‍त भी अमरूद में कई ऐसे गुण हैं, जिनके बार हर कोई नहीं जानता है। यहां हम आपको विस्‍तार से बताएँगे-


Health Benefits of Guava and side effects, guava benefits
Benefits of Guava and Side effects

तरबूज के 28 फायदे, उपयोग और नुकसान –Watermelon Benefits, Uses and Side Effects


अमरूद के फायदे- Benefits of Guava

1. कैंसर से बचाव के लिए अमरूद के फायदे

अमरूद स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के उपचार में मददगार साबित हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन और विटामिन-सी उन मुक्त कणों से लड़ते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं।

2. सही पाचन शक्ति के लिए अमरूद के फायदे

अमरूद आपके पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकता है। अमरूद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिस कारण यह दस्त, अपच, गैस व पेट की अन्य परेशानियों में आराम दिलाने में मदद करता है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, अमरूद में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-पास्मोडिक गुण दस्त के उपचार में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए अमरूद के फायदे

विटामिन-सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने और रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने में मदद कर सकता है। ऐसे में अमरूद का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा, क्योंकि यह विटामिन-सी से भरपूर है। विटामिन-सी आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और कई तरह की बीमारियों से आपके शरीर की रक्षा करता है। बस ध्यान रहे कि फल पका हुआ हो, क्योंकि पके हुए फल में सबसे ज्यादा विटामिन-सी होता है।

4. दिल के लिए अमरूद के फायदे

अमरूद में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल, जो दिल की बीमारी का कारण बन सकता है, उसे कम करता है और अन्य कई तरह की दिल की बीमारियों से बचाव करता है।

5. आंखों के लिए अमरूद के फायदे

आजकल छोटी उम्र से ही बच्चों की आंखें कमजोर होने लगती हैं। ज्यादा टीवी देखना, देर तक पढ़ाई करना, कम रोशनी में पढ़ना, बढ़ती उम्र और कई बार पौष्टिक आहार की कमी, इस समस्या का कारण बन जाती है। विटामिन्स, मिनरल्स व कैल्शियम की कमी से मोतियाबिंद और कई अन्य तरह की आंखों की बीमारी हो सकती है। आप अपने आहार में अमरूद को भी शामिल करें। इसमें मौजूद विटामिन-ए आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेगा। साथ ही इस फल में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा भी आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद कर सकता है|

6. गर्भावस्था में अमरूद के फायदे

गर्भावस्था में सूप, फलों का रस, फल और कई अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन महिला के लिए जरूरी होता है। ऐसे में अगर गर्भवती महिला फलों में अमरूद का सेवन करेगी, तो यह उनके लिए बहुत लाभदायक होगा। अमरूद फोलेट का अच्छा स्रोत है, जो गर्भावस्था के दौरान काफी जरूरी है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि यह पोषक तत्व बच्चे में जन्म दोष को रोकता है|

7. तनाव के लिए अमरूद के फायदे

मैग्नीशियम शरीर की नसों और मांसपेशियों को आराम देने के लिए जाना जाता है और तनाव को कम कर सकता है। आप मैग्नेशियम के लिए अमरूद का सेवन कर सकते हैं। यह न सिर्फ शरीर को ठंडा रखेगा, बल्कि तनाव और चिंता के स्तर को भी काफी हद तक कम कर सकता है।

8. थायराइड के लिए अमरूद के फायदे

थायराइड कोई बीमारी नहीं है, बल्कि सभी के गले में मौजूद ग्रंथि होती है, जो मेटाबॉलिज्म को सही रखती है और हम जो भी खाना खाते हैं, उसे एनर्जी में बदलती है। साथ ही यह ग्रंथि हार्मोन का भी निर्माण करती है। जब ये हॉर्मोन असंतुलित होते हैं, तो उसे थाइराइड कहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में 4.2 करोड़ लोग थायराइड से ग्रस्त हैं। थायराइड से बचने के लिए अपनी डाइट में हरी-सब्जियां, फल, जूस और अन्य सेहतमंद खाद्य पदार्थों का सेवन करें। फल की बात करें, तो अमरूद का सेवन थाइराइड में फायदेमंद है, क्योंकि अमरूद में कॉपर होता है और कॉपर थाइराइड में बहुत महत्वपूर्ण होता है।

9. सर्दी-जुकाम के लिए अमरूद के फायदे

अमरूद के फायदे की लिस्ट में सर्दी-जुकाम को ठीक करना भी शामिल है। हालांकि, कई लोगों को यह अटपटा लग सकता है कि सर्दी-जुकाम में अमरूद कैसे खा सकते हैं, क्योंकि अमरूद की तासीर ठंडी होती है। फिर भी अगर आप खुद को सर्दी-जुकाम से बचाना चाहते हैं, तो अमरूद खा सकते हैं। आप कच्चे अमरूद को नमक या काले नमक के साथ खा सकते हैं। अमरूद में प्रचुर मात्रा में विटामिन-सी होता है और विटामिन-सी सर्दी-जुकाम के जोखिम को कम कर सकता है।

10. कब्ज के लिए अमरूद के फायदे

अमरूद में फाइबर होता है, जो पेट और पाचन संबंधी समस्याओं को काफी हद तक दूर करने में मदद कर सकता है। यह कब्ज को दूर करके पेट में हो रहे ऐंठन को भी ठीक करता है।

11. दिमागी विकास के लिए अमरूद के फायदे

अमरूद के गुण कई हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी मस्तिष्क के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ खाने से उम्र के साथ होने वाली मानसिक समस्या और अल्जाइमर की बीमारी से बचा जा सकता है। विटामिन-सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

12. स्वस्थ त्वचा के लिए अमरूद के फायदे

कौन नहीं चाहता कि उसकी त्वचा कोमल, बेदाग और निखरी हुई दिखे, लेकिन आजकल धूल-मिट्टी, प्रदूषण, धूप, तनाव और कई अन्य चीजें त्वचा की प्राकृतिक चमक को छीन लेती हैं। इसी का नतीजा होता है रूखी व बेजान त्वचा। आपकी त्वचा आपके खान-पान का आइना होती है, इसलिए खान-पान में सुधार करें। त्वचा में निखार लाने के लिए अमरूद को अपनी डाइट में शामिल करें। अमरूद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान और त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के संकेत जैसे- झुर्रियों को कम कर सकते हैं।


Health Benefits of Guava and side effects, Benefits of Guava
Health Benefits of Guava

13.     अमरूद हाई एनर्जी फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं। ये तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।
14.     डीएनए को सुधारे अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन बी-9 शरीर की कोशिकाओं और डीएनए को सुधारने का काम करता है।
15.     अमरूद में मौजूद फायटो न्यूट्रिनेंट, जिसे लाइकोपीन कहा जाता है, शरीर को कैंसर और ट्यूमर से बचाने में मदद करता है।
16.     अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को त्‍वचा संबंधी बीमारियों से बचाता है।
17.     अमरूद में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ए और सी होता है, जिसका असर आपकी त्वचा पर दिखता है। खासकर, विटामिन-सी आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है। अमरूद में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण कील-मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मिटाकर पिंपल को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

18.     फल के साथ ही अमरूद की पत्तियों का सेवन मुंह के छालों को दूर करने में कारगर होता है।
19.     अमरूद मेटाबॉलिज्‍म को सही रखता है जिससे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नियंत्रित रहता है।
20.     कच्‍चे अमरूद में पके अमरूद की अपेक्षा विटामिन सी अधिक पाया जाता है। इसलिए कच्‍चा अमरूद खाना ज्‍यादा फायदेमंद होता है।
21.     अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए यह डायबिटिज के मरीजों के लिए बहुत अच्‍छा होता है।
22.     अमरूद में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। अन्य सिट्र‍िक फल जैसे संतरे की अपेक्षा अमरूद में चार गुना अधि‍क विटामिन सी होता है, जो आपकी सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी बेहद फायदेमंद है।
23.     अगर आप रोजाना अमरुद का सेवन कर रहे हैं, तो आपके रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहेगा। इसके अलावा फाइबर से भरपूर अमरूद आपके शरीर में शर्करा के पाचन में सहायक होगा साथ ही इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ाएगा।
24.     सिर्फ अमरूद ही नहीं बल्कि अमरूद की पत्तियों को चबाने से सांसों में ताजगी और मसूड़ों में मजबूती आती है।
25.     अमरूद का एक बढ़ि‍या फायदा यह भी है, कि इसे खाने से नशा उतारने में मदद मिलती है। तो जब भी किसी को नशा ज्यादा हो जाए, आप उसे होश में लाने के लिए अमरूद खि‍ला सकते हैं।

अमरूद के नुकसान- Side Effects of Guava

गर्भावस्था और स्तनपान की स्तिथी में अमरूद खाने के रूप में सुरक्षित है, लेकिन यह जानने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है कि यह बड़ी मात्रा में सुरक्षित है या नहीं,  यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रही हैं, तो अधिक मात्रा में इसके सेवन से बचना चाहिए। 
अमरूद गुणकारी, सस्ता और आसानी से मिलने वाला फल है। अमरूद के औषधीय गुण और इसमें मौजूद पोषक तत्व इसे खास बनाते हैं। इसलिए, आप अपनी डाइट में अमरूद को जरूर शामिल करें। साथ ही अमरूद के फायदे तभी अच्छे से मिल सकते हैं, जब इसका सही तरीके से सेवन किया जाए। इसलिए, अमरूद के गुण का अच्छे से लाभ लेने के लिए इसका संतुलित और सही मात्रा में सेवन करें। सिर्फ अमरूद ही नहीं, उसके पत्ते भी बहुत फायदेमंद हैं।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment