FZ KNOWLEDGE ZONE

खीरा खाने के फायदे और नुकसान - Cucumber Benefits and Side effects


खीरा खाने के फायदे और नुकसान - Kheera Khane ke Fayde aur Nuksan - Cucumber Benefits and Side effects


गर्मी में खीरा का सेवन सेहत ही नहीं सौंदर्य के लिए लाभकारी है। कम फैट व कैलोरी के साथ ही फाइबर से भरपूर खीरे के सेवन के कई फायदे हैं। सलाद के रूप में उपयोग किए जाने वाले खीरे में एप्सिन नामक एक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है।

Cucumber Benefits and Side effects, खीरा खाने के फायदे और नुकसान
Cucumber salad

खीरे के बिना घर पर बना कोई भी सलाद अधूरा होता है। खीरा ना केवल सलाद में स्‍वाद बढाने के लिये ही प्रयोग होता है बल्कि इससे सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं। खीरा पानी का बहुत बड़ा स्‍त्रोत होता है इसमें 96% पानी होता है। क्‍या आपको पता है कि इसको कई बॉलीवुड स्‍टार अपने आपको स्‍लिम-ट्रिम बनाएं रखने के लिए भी खाते हैं। खीरे में विटामिन बी, सी, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।
यही नहीं खीरा कई रोगों को भी दूर भगाता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलता है। पेट की गैस, एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है।जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं उन्हें सवेरे इसका सेवन करना चाहिये। कटे खीरे में नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर खाने से ये स्वादिष्ट तो लगता ही है साथ ही खाना पचाने में मदद करता है। खीरे के रस में दूध, शहद व नींबू मिलाकर चेहरे और हाथ पैर पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है। खीरा खाने से कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में-

Cucumber Benefits and Side effects, खीरा खाने के फायदे और नुकसान
Cucumber


खीरा के फायदे – Benefits of Cucumber

1. खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत है, इसमें 96% पानी होता है
2. खीरे के नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।
3. खीरे में मौजूद तत्व भोजन को जल्द पचाने में मदद करता है।
4. खीरे में विटामिन ए, बी1, बी 6 सी, डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो स्वास्थ के दृष्टि से लाभदायक है।
5. खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी समस्या में फायदेमंद है।
6. एसिडिटी, छाती का जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है।
7. खीरे में मौजूद रस पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है।
8. खीरा खाने से कोलस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रहता है। इससे हृदय संबंधी रोग होने की आशंका कम रहती है। 
9. स्‍किन केयर - इसमें विटामिन ए, बी और सी तथा अनेको प्रकार के मिनरल जैसे, मैगनीशियम, सिलिका और कैल्‍शियम आदि होता है जो कि त्‍वचा के लिये अच्‍छे माने जाते हैं और खीरे की स्‍लाइस को त्‍वचा पर लगाने से बहुत लाभ भी मिलता है। इसको चेहरे पर लगाने से त्‍वचा टाइट बनती है।
10. आंखों के लिये लाभकारी - यदि आंखों के नीचे सूजन आ गई है तो खीरे की स्‍लाइस लगाने से वह सही हो जाता है। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा की तासीर जलन कम करने की होती है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ फेसपैक लगाने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। जब भी आंखों में जलन महसूस हो तो आप खीरे की मदद ले सकते हैं। साथ में स्‍किन पर सनबर्न हो गया हो तो खीरे का रस लगाना चाहिये।

Cucumber Benefits and Side effects, खीरा खाने के फायदे और नुकसान
Benefits of Cucumber



11. क्‍लीजर का काम करे - खीरे के रस में नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के रंग में निखार आता है। खीरा चेहरे के लिए बहुत अच्छा क्लीजर हैं।

12. बालों की ग्रोथ बढाये - इसमें सिलिकॉन तथा सल्‍फर होने के नाते यह बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढाता है।

13. मोटापा कम करे - जब भी भूख लगे तब खीरा खाइये क्‍योंकि इसमें 96 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है जो कि बिना कैलोरी के होता है, इसे खाने से आपका वजन नहीं बढेगा। अगर आप खीरे से तैयार सलाद बना कर खाएगें तो 3 दिन में लगभग 1 से 2 किलो वजन तो कम हो जाएगा।

14. नेल केयर - कमजोर नाखूनों के लिये खीरा बहुत लाभकारी है।

 

15. कैंसर से बचाए - खीरा के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर जिनमें स्तन कैंसर भी शामिल है, के रोकथाम में कारगर हैं।


16. मासिक धर्म में फायदेमंद - खीरे का नियमित सेवन से मासिक धर्म में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलता है। लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है, वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदीना, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं इससे उन्हें काफी आराम मिलेगा।

17. मसूड़े स्वस्थ रखता है - खीरा खाने से मसूडों की बीमारी कम होती हैं। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनट तक रोकें। ऐसे में खीरे से निकलने वाला फाइटोकैमिकल मुंह की दुर्गंध को खत्म करता है।

18. जोड़ों की दवा - खीरे में सीलिशिया प्रचुर मात्रा में होता है। इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है और टिशू परस्पर मजबूत होते हैं। गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पीने पर गठिया बाय रोग में मदद मिलती है। इससे यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है।

 खीरा खाने के नुकसान – Side effects of Cucumber

ऊपर के लेख में आपने जाना की खीरे का सेवन कितना लाभकारी होता है लेकिन कुछ मामलों में खीरा खाने के नुकसान भी हो सकते है आइये जानते है खीरे के नुकसान क्या है-
1. जी हां. जिन लोगों को साइनसाइटिस की बीमारी होती है उन्हें खीरे से परहेज करने की सलाह दी जाती है. इसके पीछे कारण यह है कि खीरे की तासीर ठंडी होती है.  ऐसे में अगर साइनसाइटिस से पीड़ित लोग इसका सेवन करेंगे तो उनकी समस्या बढ़ सकती है.

पेट में अपच का कारण

2. खीरे में क्‍यूकरबिटासिन नामक तत्‍व होता है जिसकी वजह से खीरा खाने के बाद डकार आती है। यह अपच का कारण भी बन सकता है और अपच पेट फूलने एवं पेट दर्द की समस्‍या पैदा करती है। खीरे में मौजूद फाइबर पेट फूलने का कारण बन सकता है।
3. ज्यादा खीरा खाने से पेट में ऐंठन और ब्लोटिंग होती है, क्योंकि इसमें अत्यधिक फाइबर होता है। यह पेट की गैस को आंत की तरफ लेकर आता है जिससे ऐंठन और दर्द बढ़ता है। ब्लड में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होने से पल्स रेट बढ़ जाती है। इसलिए जिन लोगों को हार्ट संबधित बीमारियां हो उन्हें भी खीरा का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

4. टॉक्सिक हो सकता है खीरा - कई बार कड़वा खीरा भी आ जाता है। क्‍यूकरबिटासिन के कारण खीरा कड़वा हो जाता है। इस तत्‍व में टॉक्सिक यौगिक की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। टॉक्सिक होने की वजह से खीरे के सेहत पर हल्‍के और गंभीर दुष्‍प्रभाव पड़ सकते हैं।

 

​​5. एलर्जी का कारण बनता है - खीरे के जूस से एलर्जी भी हो सकती है। कुछ लोगों को खीरा खाने की वजह से खुजली, चेहरे या मुंह में सूजन या गले में संक्रमण आदि की समस्‍या हो सकती है।

 

6. खीरे में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण खीरा मूत्र वर्धक के रूप में जाना जाता है इसलिए यदि आपको इससे परेशानी होती है तो आप इसका सेवन ना करें।

प्रेगनेंसी में खीरा खाना चाहिए कि नहीं

वैसे तो गर्भावस्‍था में खीरा खाना सुरक्षित माना जाता है लेकिन कुछ स्थितियों में ज्‍यादा खीरा खाना खतरनाक साबित हो सकता है। मूत्रवर्द्धक होने के कारण बार-बार पेशाब आता है जो कि प्रेग्‍नेंसी में आपको परेशान कर सकता है। इसकी वजह से आपको पेट दर्द और पेट फूलने की शिकायत भी हो सकता है।

 

तो आम सा दिखने वाला खीरा कई गुणों से भरपूर होता है। तो, बिना देर किए आप खीरे को अपने आहार और सलाद का हिस्‍सा जरुर बनाइए| Thank you!


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment