FZ KNOWLEDGE ZONE

गाजर के 21 फायदे और नुकसान - Benefits and side effects of carrots

गाजर के 21 फायदे और नुकसान - Benefits and side effects of Carrots

गाजर विटामिन्स, पोषक तत्वों और फाइबर का खजाना है. अगर आपको गाजर खाना अच्छा नहीं लगता है तो आप अपनी डाइट में गाजर का जूस शामिल कर सकते हैं. गाजर के जूस में कम कैलोरी होती है. सोडा और दूसरे ड्रिंक्स के बजाए आप अगर गाजर का जूस पिएंगे तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा.
गाजर का जूस बाइल रिलीज भी बढ़ाता है जिससे मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है. मेटाबॉलिज्म से मतलब है- वह दर जिससे शरीर में खाने से ऊर्जा बनती है. बाइल जूस से फैट को तोड़ने में भी मदद मिलती है.

Benefits and side effects of carrots, गाजर के फायदे और नुकसान
Carrots (Gajar)



सेहत के लिए गाजर के फायदे – Health Benefits of Carrots in Hindi

1. आंखों की रोशनी-

ये एक फायदा तो आपने बचपन से ही सुना होगा कि गाजर खाने से आंखों की रोशनी मजबूत होती है. गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन ए का ही एक टाइप है. यह पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट में से एक है.

2. त्वचा के लिए भी फायदेमंद-

अगर आपको बहुत सारी स्किन से जुड़ीं समस्याएं हैं तो गाजर जूस पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे आपकी स्किन अच्छी होती है. गाजर में विटामिन सी होता है जिससे हीलिंग करने का गुण होता है. घाव से त्वचा को उबारने में भी गाजर के जूस से मदद मिलती है.

3. इम्यून सिस्टम रहता है दुरुस्त-

कोल्ड या फ्लू एक या दो हफ्ते के लिए रह सकता है इसलिए इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना आपके लिए बहुत जरूरी है. अपनी डेली डाइट में गाजर का जूस शामिल करने से तमाम तरह के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है.

4. कम कोलेस्ट्रॉल-

अगर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल नहीं हो रहा है तो आप बिना दवाई के मदद के गाजर जूस से यह काम कर सकते हैं. गाजर का जूस पोटैशियम का अच्छा स्रोत है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेनेटेन रहता है.

5. प्रेग्नेंसी में फायदेमंद-

प्रेग्नेंसी में गाजर का जूस पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है, कैल्शियम भ्रूण के विकास में जरूरी है जबकि फोलेट किसी तरह के बर्थ डिफेक्ट से रोकता है.

6. हृदय स्वास्थ्य

गाजर हृदय के मरीजों के साथ-साथ उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। यह खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर हार्ट अटैक के जोखिम को कम करती है। गाजर का रस तनाव को कम करता है, जिससे हृदय भी स्वस्थ बना रहता है। गाजर शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम भी करती है, ताकि शरीर इन बीमारियों से लड़ सके।

7. दांतों के लिए

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी गाजर खाने की सलाह दी जाती है। कच्ची गाजर खाने से मसूड़े साफ रहते हैं और प्लाक की समस्या नहीं होती। इसके अलावा, गाजर कैविटी और मुंह की दुर्गंध को भी दूर करने का काम करती है।

8. कैंसर से बचाव

अध्ययनों से पता चला है कि गाजर कैंसर के खतरे को कम कर सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि गाजर पॉली-एसिटिलीन, एंटीऑक्सीडेंट व फालकैरिनोल से भरपूर होती है, जो कैंसर से लड़ने का काम करते हैं। गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकासित होने से रोकती है।

9. पाचन में मददगार

गाजर फाइबर का अच्छा स्रोत है, जिससे आपको मल त्यागने में कठिनाई नहीं होती। गाजर पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है। इसकी मदद से भोजन अच्छी तरह पचता है। यही कारण है कि कब्ज और एसिडिटी में भी गाजर फायदा पहुंचाती है।

10. उच्च रक्तचाप के लिए

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए आप गाजर का सेवन कर सकते हैं। गाजर पोटैशियम और बीटा-कैरोटीन तत्वों से समृद्ध होती है, जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। गाजर का रस ह्रदय और गुर्दे के कार्यों को नियंत्रित करके सामान्य रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है।

11. एजिंग से बचाव

गाजर में बीटा-कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है, जिससे चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने की आशंका कम हो जाती है।

12. हड्डी का स्वास्थ्य

गाजर में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है।

13. मासिक धर्म के दौरान सहायक

गाजर का जूस महिलाओं के लिए फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, गाजर में फाइटोएस्ट्रोजन नामक तत्व पाया जाता है, जो मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करने का काम करता है।

14. मधुमेह

मधुमेह के मरीजों के लिए गाजर फायदेमंद हो सकती है। गाजर में बीटा-कैरोटीन नामक तत्व पाया जाता है, जो डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है।

15. शरीर की अंदरूनी सफाई

गाजर बीटा-कैरोटीन व फाइबर जैसे महत्वपूर्ण तत्वों से युक्त होती है, जो पाचन में सहायता कर शरीर को आतंरिक रूप से साफ करती हैं। इसके अलावा, फाइबर शरीर का वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने का काम भी करता है।

त्वचा के लिए गाजर के फायदे - Benefits of carrots for skin 

अंदरूनी स्वास्थ्य के साथ-साथ गाजर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गाजर के एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा संबंधी कई बीमारियों को दूर कर त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।
Benefits and side effects of carrots, गाजर के फायदे और नुकसान
Carrot benefits

16. दमकती त्वचा

दमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। गाजर विटामिन-सी और कई एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होती है, जिस कारण यह त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ती है।

17. दाग-धब्बों के लिए

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए भी आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। गाजर में मौजूद जरूरी विटामिन त्वचा को साफ रखने का काम करते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन-सी एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो सोलर रेडिएशन, प्रदूषण और स्मोकिंग के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान को कम करता है। वहीं, विटामिन-ई त्वचा के कोलेजन को नियंत्रित करने का काम करता है। दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा के लिए आप रोजाना गाजर का जूस पी सकते हैं।

18. सूखी त्वचा के लिए

सूखी त्वचा से बचने के लिए आप रोजाना गाजर का जूस पी सकते हैं। गाजर पोटैशियम और विटामिन-ई से समृद्ध होती है। ये दोनों पोषक तत्व शरीर को डिहाइड्रेट से बचाने का काम करते हैं।

 बालों के लिए गाजर के फायदे – Hair Benefits of Carrots in Hindi

विटामिन-ए के साथ-साथ गाजर कई अन्य पोषक तत्वों से युक्त होती है, जो बालों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

19. बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा

गाजर का सेवन आप झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए कर सकते हैं। गाजर विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी व विटामिन-ई से समृद्ध होती है, जो बालों की मजबूती के लिए जरूरी है।

20. बालों का विकास

रोजाना गाजर का जूस पीने से बालों का विकास होता है और घने व आकर्षक नजर आते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन-सी और विटामिन-ई स्कैल्प को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। साथ ही बालों को असमय सफेद होने से भी बचाते हैं।

21. स्किन व आखों के लिये  

गाजर मे कई विटामिन होते है जिसके, सेवन से बहुत फायदे होते है . आखों की रोशनी बढ़ाने और स्किन की चमक दोनों बरकरार रहती है. गाजर को टेस्टी बनाने के लिए, गाजर का हलवा भी इस्तेमाल कर सकते है |

Benefits and side effects of carrots, गाजर के फायदे और नुकसान
Carrots Benefits


गाजर खाने के नुकसान – Side Effects of Carrot in Hindi

चूँकि गाजर स्वादिष्ट होने के साथ-साथ एक बहुत ही उत्तम स्वास्थ्य-वर्धक आहार भी है और गाजर खाने के फायदे भी कई है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं की आप इसका अत्यधिक सेवन कर लें। आपको इसके अधिक सेवन से सावधान रहना है क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको इसके कुछ नुकसान का सामना करना पड़ सकता है जो निम्नलिखित है –
  • गाजर के जूस में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा पाई जाती है और लगातार गाजर जूस के सेवन से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा मोटापे का कारण बन सकती है।
  • अगर आप अल्सर जैसी समस्या से पीड़ित हैं, तो गाजर जूस का सेवन सीमित मात्रा में करें, क्योंकि गाजर में पोटैशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है और यह परेशानी का कारण बन सकती है.
  • जिनका शरीर सोडियम के प्रति संवेदनशील हैं, उन्हें गाजर जूस के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।
  • Gajar ke Nuksan गाजर खाने के नुकसान में संभवतः आपको गाजर से एलर्जी हो सकती है।
  • गाजर में चीनी का स्तर उच्च है, इसलिए यदि आप मधुमेह से ग्रस्त है तो गाजर का सेवन कच्चे रूप में ना करके उबाल कर करें। इस प्रकार आप गाजर खाने से होने वाले नुकसान से बच सकते है
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको गैस, दस्त, पेट-दर्द आदि पाचन विकारों से जूझना पड़ सकता है।


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment