FZ KNOWLEDGE ZONE

अदरक के 28 फायदे और नुकसान – Ginger (Adrak) Benefits and Side Effects

अदरक के 28 फायदे और नुकसान – Ginger (Adrak) Benefits and Side Effects in Hindi

By: Faiz Alam
Ginger Benefits In Hindi: सर्दियों का समय है और ऐसे में अदरक वाली चाय (Ginger tea) हर घर में बनती है. गर्म चाय की चुस्कियां सर्दी का मजा और बढ़ा देती हैं. अदरक को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. अदरक वाली चाय स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो सिर दर्द, सर्दी-जुकाम और अपचन की समस्या से राहत दिलाते हैं. सर्दियों में चाय, कॉफी और सूप पीने से शरीर को आराम मिलता है. अदरक में विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तो एक नजर अदरक के फायदों पर-  


Ginger (Adrak) Benefits and Side Effects, Adrak ke fayde
Ginger (Adrak)

गाजर के 21 फायदे और नुकसान - Benefits and side effects of carrots

सेहत के लिए अदरक के फायदे – Health Benefits of Ginger in Hindi

भारतीय रसोई में जमकर इस्तेमाल की जाने वाली अदकर की तासीर गर्म होती है और यही वजह है क‍ि इसे सर्दियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस जैसे तत्व होते हैं. तो क्यों न आज बात की जाए अदरक खाने से होने वाले फायदों के बारे में- 

1. अदरक के फायदे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में 

अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं. अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है. जो शरीर को ऊर्जा देते हैं.

2. अदरक के फायदे संक्रमण से बचाव में

 अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण होने से यह शरीर को एलर्जी और इन्फेक्शन से बचाने का काम करती है. अदरक शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है.

3.अदरक के फायदे सर्दी-जुकाम में   

अदरक का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण की तरह कारगर है. सर्दी-जुकाम होने पर अदरक की चाय और अदरक का काढ़ा पीने से बहुत आराम मिलता है. अदरक में इलायची पाउडर, तुलसी और नींबू की चाय पीने से सर्दी-जुकाम से निजात मिलती है. 

4. अदरक के फायदे पाचन शक्ति को दुरुस्त करने में  

अदरक के इस्तेमाल से पाचन क्रिया मजबूत होती है. इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और गैस की समस्या से निजात मिलती है. सर्दियों में अदरक में नींबू और काला नमक मिलाकर पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है.

5. अदरक के फायदे वजन कम करने में 

मोटापे के शिकार लोगों के लिए अदरक की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अदरक पानी या अदरक चाय का सेवन करें. अदरक को फैट बर्नर माना जाता है, जो न सिर्फ आपका वजन कम करता है, बल्कि अतिरिक्त फैट को भी कम करता है।


6. गठिया दर्द में राहत

अदरक में एंटी-इन्फ्लॉमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं. यही वजह है क‍ि अदरक जोड़ों के दर्द को खत्म करने का काम करती है. 

7. श्वास संबंधी बीमारी

अदरक का रोज सेवन करने से श्वास संबंधी रोगों में कमी लाई जा सकती है. वहीं अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इसे एलर्जी और संक्रमण से भी बचाते हैं.

8. भूख


अगर भूख कम लगती है और इसे बढ़ाना है तो इसमें भी अदरक काफी फायदा पहुंचा सकती है. अदरक के सेवन से भोजन के पौष्टिक गुणों को पचाने में मदद मिलती है, जिससे भूख बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. 

9. सर्दी- जुकाम या फ्लू

मौसम बदल रहा है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम या फ्लू होने की संभावना रहती है. ऐसे में अदरक का सेवन आपको इनसे बचा सकता है. यह शरीर को गर्म रखता है जिससे पसीना अधिक आता है और शरीर गर्म बना रहता है. 

10. माइग्रेन

जी हां, अदरक आपकी माइग्रेन की समस्या को भी दूर कर सकता है. माइग्रेन का अटैक आए तो अदरक की चाय पीएं. ऐसा करने से दर्द और उल्टी से काफी हद तक राहत मिलेगी.

11. मासिक धर्म

हर किसी के मासि‍क धर्म एक समान नहीं होते. कुछ महिलाओं को इस दौरान बहुत दर्द होता है. ऐसे में अदरक की चाय काफी फायदा पहुंचाती है.

12. दिल

अदरक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है. इतना ही नहीं यह ब्लड प्रेशर को ठीक रखने, खून को जमने से रोकने का काम करता है. तो कुल मिलाकर यह आपके दि‍ल के लि‍ए बहुत फायदेमंद है.

13. पाचन

अदरक पाचन शक्ति को मजबूत करने में मदद करता है। अदरक के सेवन से पित्त की थैली से पित्त निकालने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह गैस के कारण पेट में होने वाली ऐंठन व दस्त जैसी समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है।


Ginger (Adrak) Benefits and Side Effects, Ginger benefits
Ginger Benefits

14. कैंसर

कई शोधों में यह बात भी साबित हुई है कि अदरक कैंसर से बचाने में मदद करता है। शोध में पाया गया है कि अदरक के अंदर कैंसर रोधी गुण मौजूद हैं, जो महिलाओं को स्तन कैंसर और गर्भाशय कैंसर से बचाते हैं।

15. दर्द निवारक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो दर्द निवारक का काम करते हैं। जिन्हें अर्थराइटिस व घुटनों में दर्द जैसी समस्या होती है, उनके लिए अदरक फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है, जो सूजन दूर करने में मदद करता है।

16. डायबिटीज

अदरक रक्त शर्करा को भी कम करने का काम करता है, जिससे डायबिटीज से बचाव संभव होता है। वहीं, अगर किसी को डायबिटीज है, तो अदरक के सेवन से इंसुलिन और अन्य दवा का असर बढ़ सकता है। ऐसे में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीने से आपको फायदा हो सकता है।

17. मासिक धर्म का चक्र

अगर कोई महिला मासिक धर्म की अनियमितता से जूझती है, तो वह अदरक का सेवन कर सकती है। अनियमित मासिक धर्म होने पर ताजा अदरक लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं और पांच मिनट के लिए गर्म करें। अब इस मिश्रण को पी लें। अगर आपको मासिक धर्म नहीं आ रहे हैं, तो इससे आने में मदद मिलेगी। आप स्वाद के लिए इस मिश्रण में चीनी भी मिला सकते हैं।

18. उच्च रक्तचाप

अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो, अदरक आपको फायदा पहुंचा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं।

19. अर्थराइटिस

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अर्थराइटिस के दर्द में अदरक का इस्तेमाल काफी समय से किया जा रहा है।

त्वचा के लिए अदरक के फायदे – Benefits of ginger for Skin

अगर आपको त्वचा संबंधी परेशानी है, तो आपके लिए अदरक काम की चीज हो सकती है। इसलिए, नीचे हम बताने जा रहे हैं कि किस तरह से अदरक त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है :



Ginger (Adrak) Benefits and Side Effects, Ginger benefits
Ginger Benefits for Skin

20. एंटी एजिंग


अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो एजिंग की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। ये शरीर से टॉक्सिन को दूर कर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें?

आप अदरक या अदरक के पाउडर में बराबर मात्रा में शहद और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

21. जले हुए निशान के लिए

अदरक त्वचा पर जले हुए निशान को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आपकी त्वचा किसी कारणवश थोड़ी-सी जल जाती है, तो आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें?

आप त्वचा पर जले हुए निशान पर ताजे अदरक का टुकड़ा रगड़ें। इस प्रक्रिया को छह से 12 सप्ताह तक रोजाना दिन में दो से तीन बार दोहराएं।

22. मुंहासे और दाग धब्बे

अदरक में एंटीसेप्टिक और क्लींजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो चेहरे पर मुंहासे होने से रोकने में मदद करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें?

आप अदरक को घिस लें। फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद मिलाएं। कुछ देर के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में रखकर ठंडा करें। ठंडा होने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

23. स्किन टोनर

अदरक को अपने एंटीऑक्सीडेंट और टोनिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। इसे आप फेस मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें?

स्किन टोन करने के लिए आप दो अदरक को घिसें और इसमें दो चम्मच शहद व एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

बालों के लिए अदरक के फायदे – Benefits of ginger for Hair

घने और खूबसूरत बाल हर लड़की की चाहत होती है, लेकिन कुछ कारणों से बालों का झड़ना व रूसी आदि समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर आप अदरक का इस्तेमाल करते हैं, तो यकीनन फायदा होगा। नीचे हम बताने जा रहे हैं कि बालों के लिए किस तरह अदरक फायदेमंद है:


Ginger (Adrak) Benefits and Side Effects, Ginger benefits for hair
Ginger Benefits for Hair

24. बालों की ग्रोथ

अदरक सिर में सर्कुलेशन बढ़ाने का भी काम करता है, जिससे रक्त का संचार ठीक से होता है। इस वजह से यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है, जिससे बाल बढ़ते हैं। इसके अलावा, अदरक में मौजूद फैटी एसिड पतले बालों के लिए फायदेमंद होता है।

25. डैंड्रफ

डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या होने पर अदरक काम आ सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो रूसी दूर करने में मदद करते हैं। ऐसे में रूसी से राहत पाने के लिए आप अदरक वाले तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें?

आप तीन चम्मच ओलिव ऑयल या तिल के तेल में अदरक और नींबू का रस मिलाएं। फिर इस तेल से सिर की मालिश करें और 15 से 30 मिनट बाद सिर धो लें, आप ऐसा सप्ताह में तीन बार करें।

26. बाल झड़ने का उपचार

अदरक बाल झड़ने में असरदार साबित हो सकता हैं। इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और इन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें?

आप जैतून के तेल में थोड़ा-सा अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें, यह प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

27. रूखे बालों के लिए फायदेमंद

अगर आपके बाल रूखे और बेजान रहते हैं, तो अदरक आपके बालों में चमक ला सकता है। अदरक में कई विटामिन्स, जिंक और फास्फोरस होते हैं, जो बालों को चमक प्रदान करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें?

रूखे बालों में चमक लाने के लिए आप जैतून या तिल के तेल में अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें।

28. दो मुंहे बाल

प्रदूषण के संपर्क में आने और अत्यधिक गर्मी के कारण बालों के रोम क्षतिग्रस्त हो जाने पर बाल दो मुंहे हो जाते हैं। अदरक में मौजूद फास्फोरस, जिंक और विटामिन्स बालों को फायदा पहुंचाते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें?

इसका इस्तेमाल भी ओलिव ऑयल में मिलाकर किया जा सकता है। आप ओलिव ऑयल में अदरक का रस मिलाएं और इससे बालों की मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को आप सप्ताह में तीन बार दोहरा सकते हैं।

अदरक के नुकसान – Side Effects of Ginger in Hindi

इसमें कोई दो राय नहीं है कि अदरक काफी गुणकारी होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन करने पर अदरक के नुकसान भी हो सकते हैं। नीचे हम इन्हीं के बारे में बता रहे हैं-


Ginger (Adrak) Benefits and Side Effects, Ginger side effects in hindi
Ginger side effects

डायबिटीज : अदरक को खाने से आपका इंसुलिन स्तर बढ़ सकता है। यह आपके शरीर में शर्करा की मात्रा घटा सकता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज अदरक का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
हृदय : अदरक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपके ह्रदय को हानि पहुंच सकती है। इसलिए, इसका सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।
त्वचा : यूं तो अदरक आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। ऐसे में उन्हें अदरक को स्किन पर लगाने से जलन हो सकती है।

इस लेख में आपको हमने अदरक के फायदे से लेकर अदरक के नुकसान की जानकारी दी है। चूंकि, अदरक के औषधीय गुण काफी हैं, इसलिए इसका सेवन दवा के तौर पर किया जा सकता है। हम उम्मीद करते हैं, यह लेख आपके काम आएगा और अदरक खाने से आपको जरूर फायदा होगा।



SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment