FZ KNOWLEDGE ZONE

Taj Mahal | Definition, Location, Story, History & Facts

Taj Mahal (ताजमहल)

By: Faiz Alam


ताजमहल एक महान भारतीय स्मारक है जो हर साल दुनिया भर से लोगों का मन मोह लेता है। यह आगरा, उत्तर प्रदेश, भारत में यमुना नदी के तट पर स्थित है। यह भारत में मुगल वास्तुकला की एक शानदार कृति है। यह आगरा किले से कम से कम 2.5 किमी दूर स्थित है। यह मुगल सम्राट, शाहजहाँ द्वारा उनकी सम्माननीय और प्यारी पत्नी, अर्जुमंद बानू (जिसे बाद में मुमताज महल के नाम से जाना जाता है) की याद में बनाया गया था।
वह बहुत सुंदर थी और राजा से बहुत प्यार करती थी। उसकी मृत्यु के बाद, राजा ने अपने कारीगरों को उसकी महान स्मृति में उसके लिए एक भव्य कब्र बनाने का आदेश दिया। यह दुनिया के सबसे महान और अत्यधिक आकर्षक स्मारकों में से एक है जिसे दुनिया के 7 वें अजूबों के रूप में उल्लेखित किया गया है। यह स्मारक मुगल सम्राट, शाहजहाँ की पत्नी के प्रेम और भक्ति का प्रतीक है।
Taj Mahal, tajmahal in hindi
Taj Mahal

इसे भव्य मुगल स्मारक (एक राजसी ऐतिहासिक संरचना) के रूप में कहा जाता है जो भारत के मध्य में स्थित है। यह बहुत ही खूबसूरती से इसकी दीवारों में उकेरे गए सफेद संगमरमर और महंगे पत्थरों का उपयोग करके तैयार किया गया है। यह माना जाता है कि ताजमहल को मुगल सम्राट, शाहजहाँ ने अपनी प्यारी मृत पत्नी, मुमताज़ महल को उपहार में दिया था। उन्होंने ताजमहल की इमारत को डिजाइन करने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कारीगरों को बुलाया।
तैयार होने में कई साल और बहुत सारे पैसे लगे। ताजमहल के चारों कोनों में चार अद्भुत स्तंभ हैं। भविष्य में किसी भी प्राकृतिक आपदा (जैसे तूफान, आदि) से ताजमहल की इमारत को रोकने के लिए उन्हें इतनी खूबसूरती से और थोड़ा झुका हुआ बनाया गया है।
ताजमहल के निर्माण में जिन सफेद मार्बलों का इस्तेमाल किया गया है, वे बहुत महंगे हैं और विशेष रूप से राजा द्वारा आगरा में बाहर से मंगवाए गए हैं। ताजमहल को भारतीय, फारसी, इस्लामी और तुर्की जैसी विभिन्न वास्तुकला शैलियों के संयोजन से संरचित किया गया है। यह यूनेस्को द्वारा 1983 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक के रूप में घोषित किया गया है। इसने दुनिया भर में सातवें आश्चर्य के रूप में दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है।

ताजमहल के डिजाइन के प्रेरणादायक भवन (Inspirational buildings of Taj Mahal design):

दिल्ली में पहले से निर्मित और विद्यमान दो इमारतें हैं, जहाँ से ताजमहल का डिज़ाइन आया था।
ये इमारतें हैं:
·        हुमायूं का मकबरा, दिल्ली
·        एक ख़ास ढाँचा, दिल्ली का मोगल रईस, खान का मकबरा।

प्रवेश और मार्ग (Entry and Way):

दक्षिणी प्रवेश द्वार चम्फर्ड कोण, मेहराब, पैरापेट और वॉल्टेड छत युक्त है। इस द्वार के माध्यम से मुख्य बाड़े के बगीचे में पहुंच प्रदान की जाती है। ताजमहल की इमारत और उसके बगीचे का सामने का दृश्य इस दृष्टि से देखा जाता है। बाग चारबाग के सिद्धांत पर रखा गया है।
यह पूरी तरह से सममित है जिसमें पक्के रास्ते, लॉन, झाड़ियों, फूलों के पौधे, फव्वारे और ऊंचे कमल ताल हैं, जो सभी छवियों को प्रतिबिंबित करने की व्यवस्था करते हैं। एक सीधा मार्ग मुख्य संरचना की ओर जाता है।

साइट लेआउट (Site layout):

मुख्य संरचना अपेक्षाकृत पूरे वास्तुशिल्प लेआउट के एक छोटे से हिस्से में व्याप्त है। साइट आयताकार है जिसकी माप 579 मीटर 305 मीटर है। 305 मीटर की ओर का एक चौकोर हिस्सा उत्तर की तरफ अलग रखा गया था जिसमें एक उभरे हुए चबूतरे पर सफेद संगमरमर की इमारत को केंद्र में नदी से सटे चरम उत्तर की तरफ बनाया गया था।
Taj Mahal, tajmahal kisne banwaya
Taj Mahal

एक उच्च सीमा की दीवार प्रत्येक कोने पर व्यापक अष्टकोणीय गढ़ वाले स्थल को जोड़ती है। एक स्मारकीय प्रवेश द्वार दक्षिणी ओर के केंद्र में रखा गया है। सामने की दक्षिणी अदालत में अस्तबल, आउटहाउस और अन्य सम्पादन जोड़े गए थे।

मुख्य संलग्नक/दीवार (Main enclosure):

इस इमारत के उत्तरी छोर पर महत्वपूर्ण संरचनाएं रखी गई हैं, जिसमें केंद्र में मकबरे की इमारत है। संगमरमर में दो सहायक संस्करण भी सममित रूप से प्रत्येक तरफ रखे गए हैं। इन दोनों में से, पश्चिम की तरफ मस्जिद है और पूर्व में दूसरी जगह केवल समरूपता के लिए मस्जिद की प्रतिकृति है। यह एक गेस्टहाउस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

मुख्य मकबरा भवन (Main Tomb Building):

मुख्य सफेद संगमरमर का मकबरा भवन एक बड़े ऊंचे चबूतरे के बीच में स्थित है, जिसकी योजना 57 मीटर वर्ग और 6.7 मीटर ऊँची है। यह छत के दक्षिण की ओर के केंद्र में निर्मित सममित सीढ़ियों द्वारा प्रवेश किया जाता है। छत पर मुख्य इमारत चम्फर्ड कोनों के साथ चौकोर है।

ताजमहल के बारे में अन्य रोचक बातें (Other interesting things about Taj Mahal):

1.   ताजमहल के सभी फव्वारे एक साथ काम करते है इनके निचे एक टैंक लगा है, टैंक भरने के बाद दबाव बनने पर ये फव्वारे एक साथ पानी छोरते है|
2.   ताजमहल कुतुबमीनार से भी पांच फूट ऊँचा है,
3.   ताजमहल के साथ सबसे पहली सेल्फी जॉर्ज हैरिसन ने 1968 में ली थी,
4.    ताजमहल दुनिया का सबसे ज्यादा देखी जाने वाली ईमारत है, daily करीब 12 हजार सैलानी इसे देखने आते है,
5.   औरंगाबाद में बना बीवी का मकबरा ताजमहल की नक़ल से बनाया गया था, use मिनी ताजमहल भी कहा जाता है|

Conclusion-

ताजमहल एक सबसे आकर्षक और लोकप्रिय दृश्य ऐतिहासिक स्थान है। यह आगरा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। यह बहुत बड़े क्षेत्र में बहुत सुंदर जगह पर स्थित है, जिसके पीछे की तरफ नदी है। यह प्राकृतिक दृश्यों की तरह दिखता है।
यह धरती पर स्वर्ग जैसा दिखता है। यह सफेद संगमरमर का उपयोग करके बनाया गया है। यह दुनिया भर के लोगों का मन हर साल पहली नजर में प्यार की तरह देखने के लिए आकर्षित करता है।
ताजमहल शाहजहाँ के शाश्वत प्रेम का प्रतीक है जिसने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में इसे बनवाया था। ताजमहल को इस दुनिया के सात अजूबों में गिना जाता है। यह महान महारानी मुमताज महल का दफन स्थान (मकबरा) है।


तो ये थी दोस्तों ताजमहल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, उम्मीद करता हु आपलोगों के लिये ये जानकारी knowledgeable साबित हुई होगी तो इसे अपने दोस्तों में जरुर शेयर करे| Thank you!
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment