FZ KNOWLEDGE ZONE

Doctor Kaise Bane- डॉक्टर कैसे बने?


Doctor Kaise Bane- डॉक्टर कैसे बने?

By: Faiz Alam

दोस्तों अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े क्यूंकि आज हम इस पोस्ट में Doctor Kaise Bane यह जानने वाले है. डॉक्टर बनने के लिए आपकी रूचि मेडिकल के छेत्र में होनी चाहिए उसी के बाद आपको डॉक्टर बनने के बारे में सोचना चाहिए क्यूंकि अगर आपकी रूचि नही होगी तो आप इस काम को ज्यादा दिनों तक नही कर पाओगे और अंत में हार मान जाओगे. इस पोस्ट में हम डॉक्टर बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है सभी बातें जानने वाले है. मैं बस आपको डॉक्टर बनने के लिए सही दिशा दे सकता हूँ मेहनत तो आपको ही करनी होगी. डॉक्टर बनने की पूरी जानकारी मैं आपको देने जा रहा हूँ तो कृपया पोस्ट ध्यान से पढ़े और उन्हें फॉलो करे तभी आप मेडिकल छेत्र में करियर बना सको, तो चलिए जानते है स्टेप-बाय-स्टेप Doctor Kaise Bane.
Doctor Kaise Bane- डॉक्टर कैसे बने?,doctor kaise banta hai
Doctor kaise bane

डॉक्टर बनने के लिए आपको MBBS का कोर्स करना पड़ता है तभी आप डॉक्टर बन सकते हो लेकिन MBBS करने से पहले आपको इसकी योग्यता पूरी करनी होगी तभी आप MBBS कोर्स में अपना एडमिशन ले सकते हो.

MBBS का फुल फॉर्म Bachelor of Medicine & Bachelor of Surgery होता है और इस कोर्स को पूरा करने में 5.5 साल जितना समय लग सकता है. डॉक्टर को हर जगह सम्मान के नज़रिये से देखा जाता है और वो अच्छे पैसे भी कमाते है. अगर कोई नया डॉक्टर बना है तो वो महीने के 50,000 आसानी से कमा लेगा और अनुभव होने के साथ 10 लाख तक कमा सकता है,
दोस्तों सरकारी कॉलेज में जाने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है जो आसान नही होता ऊपर से कम्पटीशन अधिक होता है. अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने की सोच रहे हो तो खर्चा भी ज्यादा होगा इसमें आपको सलाना 10 लाख से 50 लाख तक का खर्चा लग सकता है. वहीँ हम सरकारी कॉलेज की बात करे तो इसमें ज्यादा खर्चा नही होता आपको सलाना 30,000 से 1 लाख तक लग सकता है जो की प्राइवेट कॉलेज से काफ़ी कम है.

Doctor Kaise Bane ? डॉक्टर बनने की जानकारी:

STEP 1: बहुत से लोग यह निर्णय लेने में समय लगा देते है की उन्हें डॉक्टर बनना चाहिए या नही. दोस्तों डॉक्टर बनने का निर्णय आपको अपने 10th फाइनल एग्जाम से पहले लेना होगा. अगर आप ज्यादा समय सोचोगे तो काफ़ी देर हो जयेगा इसलिए निर्णय जल्दी ले और अपने सपनो को साकार करने के लिए मेहनत पहले से ही शुरू कर दे.
STEP 2: जब आप अच्छे से सोच विचार कर लेते हो की आपको डॉक्टर ही बनना है तो 10th पास करने के बाद साइंस स्ट्रीम  का चयन करे. साइंस स्ट्रीम में आपको दो आप्शन मिलते है मेडिकल और नॉन-मेडिकल तो आपको डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल में जाना होगा. मेडिकल में आपके सब्जेक्ट फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इंग्लिश और एक अन्य सब्जेक्ट होगा. मेडिकल में आपके पास मैथ नही होता अगर आप चाहे तो मैथ को भी सब्जेक्ट रख कर मेडिकल कर सकते है.
STEP 3: अब आपका पूरा ध्यान अपने 12th परसेंटेज पर होना चाहिए और आपको 12th में कम से कम 50% स्कोर करने होंगे इससे ज्यादा लाते हो तो और भी अच्छी बात है लेकिन 50% तो जरुर आने चाहिए. याद रहे 50% से आपका एडमिशन सीधा मेडिकल कॉलेज में नही हो जयेगा इससे बस आप किसी भी मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को दे सकते हो. एडमिशन आपको सिर्फ एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद जो रैंक आएगा उस हिसाब से मिलेगा. एक और बात मैं आप लोगो को बताना चाहूँगा की एंट्रेंस एग्जाम में पूछे हुए सवाल NCERT से थोड़े ज्यादा लेवल के होंगे लेकिन बेसिक आपको NCERT पढने के बाद ही आएगा. आप एंट्रेंस की तैयारी अपने आस पास किसी भी इंस्टिट्यूट से कर सकते हो या इसके लिए मार्किट में अलग से बुक्स उपलब्ध है आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हो.
STEP 4: जैसा की मैंने आपको बताया 12th पास करने के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम के लिए पूरी तरह से तैयार होना है. एंट्रेंस एग्जाम में सवाल फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पूछे जायेंगे और सवाल आपके 11-12th NCERT के टॉपिक को ध्यान में रख कर ही बनाये जाते है. इंडिया में मेडिकल के लिए बहुत तरह के एंट्रेंस एग्जाम होते है जैसे की NEET, AIIMS, JIPMER, AMU CAT
Important Medical Entrance Examinations
AFMC
Armed Forces Medical College
AIIMS
All India Institute of Medical Science
AIPMT
All India Pre Medical Test
AIPVT
All India Pre-Veterinary Test
एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे रैंक हासिल करने के लिए 11-12th के टॉपिक्स को अच्छे से पढ़े और उनसे जुड़े सभी सवालो को हल करे|
STEP 5: जब आपके एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे रैंक आ जाते है तो ज्यादा संभावना होगी की आपका एडमिशन किसी सरकारी कॉलेज में आसानी से हो जयेगा जहाँ आपको MBBS कोर्स के लिए कम फीस देनी पड़ती है. अगर आप अच्छे रैंक नही ला पाते और सीधा एडमिशन चाहते है तो यह सरकारी कॉलेज में मुमकिन नही हो  पायेगा लेकिन कुछ प्राइवेट कॉलेज है जो बिना एंट्रेंस एग्जाम के एडमिशन देती है. लेकिन प्राइवेट कॉलेज में सीधा एडमिशन के लिए आपको ज्यादा फीस देनी होगी डोनेशन के साथ में. तो यह अब आप पर निर्भर करता है की आप कितने ज्यादा आर्थिक रूप से मजबूत है और इतनी फीस देने के लिए सक्षम है या नही.

Conclusion:

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में जाना की Doctor Kaise Bane ? डॉक्टर बनने के लिए क्या करना चाहिए ? डॉक्टर बनने में कितनी फीस लगती है ? डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है आदि जैसे सवालो पर हमने बात की. अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो बस आपको मेहनत करनी है करियर के बारे में चिंता करना छोड़ दीजिये क्यूंकि डॉक्टर में बहुत अच्छा करियर बनाया जा सकता है. डॉक्टर बनने के बाद आप पैसे के साथ लोगो के दुआ और उनके आशीर्वाद भी कमाते है जो बहुत ही कम प्रोफेशन में देखने को मिलता है.
दोस्तों मै आपलोगों की सुविधा के लिए नेक्स्ट पोस्ट में इंडिया के बेस्ट मेडिकल कॉलेज के बारे में बतलाऊंगा, अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे शेयर जरुर करे.

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 Comments:

Post a Comment